उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुर: त्योहारों को देखते हुए पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

गणेश चतुर्थी और मोहर्रम को लेकर प्रशासन लगातार अलर्ट है. वहीं पुलिस की ओर से लोगों से घरों में ही पूजा-पाठ करने की अपील की जा रही है.

By

Published : Aug 22, 2020, 3:31 PM IST

पुलिस ने किया फ्लैग मार्च
पुलिस ने किया फ्लैग मार्च.

जौनपुर:पूरे देश में जहां गणेश चतुर्थी का त्योहार लोग बड़े शांतिपूर्वक ढंग से घरों में मना रहे हैं, तो वहीं मोहर्रम का त्योहार भी आने वाला है. इन्हीं त्योहारों को देखते हुए शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पुलिस सड़कों पर उतर आई. जौनपुर के कोतवाली चौराहे से लेकर सद्भावना पुल होते हुए ओलंगनज तक सैकड़ों की संख्या में पुलिस ने पैदल मार्च किया. एक साथ सड़कों पर उतरी पुलिस को देखकर लोग भी दहशत में दिखाई दिए. वहीं गाड़ियों पर तीन सवारी और बिना हेलमेट के चलने वालों को रोका गया और पुलिस उन पर कार्रवाई भी की. इस फ्लैग मार्च का मकसद है कि त्योहारों के मद्देनजर जनता में सुरक्षा की भावना पैदा की जाए, जिससे शांति व्यवस्था बनी रहे.

इस महीने में जहां गणेश चतुर्थी का त्योहार लोग मना रहे हैं, तो वही मुस्लिम समुदाय के त्योहार मोहर्रम को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. दोनों ही त्योहार दोनों धर्मों के बड़े त्योहार हैं, जिसमें बड़ी संख्या में लोग भाग लेते हैं. इस बार कोरोना के चलते यह त्योहार सार्वजनिक रूप से नहीं मनाए जा रहे हैं, बल्कि लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए घरों में इन त्योहारों को मनाए जाने के लिए निर्देश भी जारी किए गए हैं. जनपद जौनपुर 50 लाख की आबादी का जिला है, जहां पर दोनों ही समुदायों के लोग अपने-अपने त्योहारों को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. त्योहारों में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए शनिवार को जनपद की पुलिस ने सड़क पर उतर कर पैदल मार्च किया. पैदल मार्च के द्वारा लोगों में सुरक्षा की भावना बनाए रखने के लिए और उनसे शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील भी की गई.

एसपी सिटी डॉ. संजय कुमार ने बताया कि त्योहारों को देखते हुए शनिवार को कोतवाली चौराहे से लेकर प्रमुख मार्गों तक होते हुए एक पुलिस का पैदल मार्च निकाला गया. इस पैदल मार्च के द्वारा लोगों में सुरक्षा भावना पैदा करने और उनसे शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील भी की गई. वहीं जो लोग यातायात के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उन पर कार्रवाई भी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details