उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बोर्ड परीक्षा केंद्र के पास खुली रही फोटोस्टेट की दुकानें, उड़ी शासन के निर्देशों की धज्जियां

जौनपुर के तिलकधारी सिंह इंटर कॉलेज और बीआरपी इंटर कॉलेज के पास बड़ी संख्या में फोटोस्टेट की मशीनें खुली हुई हैं, जहां छात्रों की भीड़ भी लगी रही. इन फोटो स्टेट की मशीनों के खुलने से साफ तौर पर जाहिर होता है कि निर्देश केवल कागजों में है.

By

Published : Feb 12, 2019, 11:51 PM IST

जौनपुर

जौनपुर:जिले में 255 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच कराई जा रही है. परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए शासन ने सभी जिलों में धारा 144 लगाई है. वहीं परीक्षा केंद्र के आस-पास फोटोस्टेट की मशीनों को सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक बंद रखने के भी निर्देश दिए गए हैं, लेकिन जौनपुर में इन निर्देशों का पालन नहीं हो रहा है.

देखें रिपोर्ट.

जिले के तिलकधारी सिंह इंटर कॉलेज और बीआरपी इंटर कॉलेज के पास बड़ी संख्या में फोटोस्टेट की मशीनें खुली हुई हैं, जहां छात्रों की भीड़ भी लगी रही. इन फोटो स्टेट की मशीनों के खुलने से साफ तौर पर जाहिर होता है कि निर्देश केवल कागजों में है.

यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए शासन ने इस बार कई नियम बनाए हैं. परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी के साथ वॉइस रिकॉर्डर लगाए गए हैं. वहीं परीक्षा केंद्र के आस-पास सुबह 7:00 से शाम 5:00 बजे तक फोटोस्टेट की मशीनों को बंद रखने के कड़े निर्देश भी हैं. इन फोटोस्टेट की मशीनों के माध्यम से ही पेपर लीक होते हैं.

जौनपुर जिले में भी 255 केंद्रों पर बोर्ड की परीक्षा चल रही है. मंगलवार को बोर्ड परीक्षा में हिंदी के प्रश्न पत्र की परीक्षा थी. परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए प्रशासन के कड़े इंतजाम के दावे किए हैं, लेकिन इन दावों की पोल बीआरपी इंटर कॉलेज और तिलकधारी सिंह इंटर कॉलेज के पास खुलती नजर आई. शासन से निर्देश के बाद भी इन दोनों सेंटरों के पास फोटोस्टेट की मशीनें खुली हुई हैं, जहां छात्रों की भीड़ भी लगी हुई है. जबकि जिलाधिकारी के कड़े निर्देश हैं कि परीक्षा के दौरान फोटोस्टेट की मशीनें बंद रहेंगी.
वहीं इस मामले में अपर जिलाधिकारी आरपी मिश्र ने बताया कि परीक्षा के दौरान आस-पास फोटोस्टेट की मशीनों को बंद रखने के निर्देश हैं. इसका कड़ाई से पालन कराया जा रहा है. जबकि हकीकत में ऐसा नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details