उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुरः अब मिड डे मील होगा और भी सेहतमंद, स्कूलों में बन रहा किचन गार्डन

उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में बच्चों को मिलने वाले मिड डे मील अब अधिक सेहतमंद होगा. इसके लिए शासन ने एक नई पहल शुरू की है. स्कूलों की खाली पड़ी जमीन को अब प्रयोग में लाया जाएगा और इन जमीनों पर किचन गार्डन बनाया जाएगा.

By

Published : Jan 24, 2020, 11:32 AM IST

etv bharat
primary school

जौनपुरः परिषदीय स्कूलों में बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार का मिड डे मील का प्रयास और भी कारगर हो, इसके लिए अब सरकार ने नई योजना बनाई है. परिषदीय स्कूलों में खाली पड़ी जमीन को उपयोग करके वहां पर किचन गार्डन बनाया जाएगा. इस किचन गार्डन में मिड डे मील में प्रयोग होने वाली सब्जियां उगाई जाएंगी.

परिषदीय स्कूलों में बन रहा किचन गार्डन.

मनरेगा के सहयोग से हो रहा काम
किचन गार्डन में उगी सब्जियां पूरी तरह से केमिकल फ्री और सेहतमंद होंगी. इन सब्जियों के माध्यम से जहां बच्चों को मिलने वाला मिड-डे-मील और भी पौस्टिक होगा, वहीं दूसरी तरफ सरकार के इस प्रयास से मिड डे मील पर होने वाले खर्च में कमी भी आएगी. जौनपुर में इसके लिए परिषदीय विद्यालयों में प्रयास शुरू हो गए हैं. यह पूरा प्रयास मनरेगा के सहयोग से कराया जा रहा है.

बच्चों को मिलेगी केमिकल फ्री सब्जी
प्राथमिक स्कूल करंजा कला की प्रधानाध्यापिका दिव्या त्रिपाठी ने बताया कि किचन गार्डन के माध्यम से अब उनके स्कूल में केमिकल फ्री सब्जियां उगाई जाएंगी, जिसके लिए काम शुरू हो चुका है. ऐसा करने से बच्चों को स्वास्थ्यप्रद सब्जी भी उपलब्ध होंगी और बच्चे सब्जियों के बारे में आसानी से जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः-प्रयागराज: मौनी अमावस्या का स्नान आज, 1 करोड़ से अधिक श्रद्धालु लगाएंगे डुबकी

किचन गार्डन का काम परिषदीय स्कूलों में मनरेगा के सहयोग से किया जा रहा है. किचन गार्डन में वह सब्जियां उगाई जाएंगी, जो मिड डे मील में प्रयोग की जा सकेंगी और यह सब्जियां पूरी तरह से केमिकल फ्री होंगी. बच्चों को अच्छी सब्जी उपलब्ध कराई जा सके, इसी दृष्टि से यह प्रयास किया जा रहा है.
-दिनेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details