उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जौनपुर DM का आदेश, कहीं भी घूमते न मिलें निराश्रित गोवंश

By

Published : Nov 8, 2019, 12:25 PM IST

उत्तर प्रदेश के जौनपुर डीएम ने वीडीओ एवं सेक्रेटरी को सख्त आदेश देते हुए कहा किसी भी हाल में गांव में निराश्रित गोवंश नहीं घूमने चाहिए. साथ ही गोवंशों के लिए भूसा आंदोलन चलाकर उन्हें चारा देने के आदेश भी दिए.

वीडीओ एवं सेक्रेटरी को गोवंशों के इंतजाम के दिए आदेश.

जौनपुर: निराश्रित गोवशों के रखरखाव और दशा जानने के लिए जिलाधिकारी ने करंजाकला ब्लॉक का औचक निरीक्षण किया. साथ ही सरकारी योजनाओं में प्रगति की रिपोर्ट भी डीएम ने देखी. इसके अलावा प्रधानों से निराश्रित गोवशों के उचित देख-रेख के बारे में पूछताछ की. उन्होंने कहा कि अन्ना गोवंशों के लिए ग्राम पंचायत स्तर अस्थाई गोशाला बनाएं, ताकि किसानों की फसल नष्ट होने से बचाया जा सके.

वीडीओ एवं सेक्रेटरी को गोवंशों के इंतजाम के दिए आदेश.

वीडीओ एवं सेक्रेटरी को गोवंशों के इंतजाम के दिए आदेश
जिलाधिकारी ने वीडीओ एवं सेक्रेटरी को सख्त आदेश देते हुए कहा कि किसी भी हाल में गांव में निराश्रित गोवंश नहीं घूमने चाहिए, क्योंकि गोवंश घूमने से किसानों को रात भर जागना पड़ता है एवं उनकी मेहनत की फसल भी अन्ना पशु खा जाते हैं, जिससे उनको समस्या होती है.

गोवंश के लिए चलाएं भूसा आंदोलन
डीएम ने कहा ग्राम सभा में एक अस्थाई गोशाला बनाकर सभी गोवंशों को वहां इकट्ठा करें. बाद में उन गोवंशों को स्थायी गोशाला भेजा जाएगा. गोवंश के लिए भूसा आंदोलन चलाकर उन्हें चारा दिया जाए और निराश्रित गोवंश के लिए 30 रुपये सरकार द्वारा निर्धारित भी है.


निराश्रित गोवंश को अस्थाई गोशाला बनाकर रखें. किसी भी हालात में निराश्रित घूमते हुए न मिलें. गोवंश के लिए जिले के हर वीडीओ को तीन-तीन लाख रुपये दिए गए हैं. दो स्थाई गोशाला बनाए जा रहे हैं, जिसमें 400 अन्ना पशुओं को रखा जा सकता है.
-दिनेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details