उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जौनपुर: सरकार का किसानों को तोहफा, 60 साल की उम्र में मिलेगी 3000 की पेंशन

By

Published : Aug 29, 2019, 7:57 PM IST

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में सरकार किसानों के लिए बेहद फिक्रमंद है. पहले किसान को सम्मान निधि योजना का लाभ दिया गया. वहीं अब सरकार ने किसानों के लिए मानधन योजना की घोषणा की है. इस योजना में 18 साल से लेकर 40 साल की उम्र तक के किसान इसका लाभ उठा सकेंगे. रजिस्ट्रेशन के माध्यम से किसानों को इस योजना के तहत एक निश्चित राशि का प्रीमियम भरना होगा.

किसानों को मानधन योजना का तोहफा.

जौनपुर: जिले में किसान इन दिनों काफी खुश दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि बीते 6 माह के भीतर उनको किसान सम्मान निधि के साथ-साथ अब मानधन योजना का भी लाभ मिलेगा. इस योजना में 18 से 40 साल तक के किसानों को लाभ मिल सकेगा. इसके लिए किसान को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इसके बाद एक निर्धारित राशि का भुगतान भी उसे करना होगा. जब किसान की उम्र 60 साल हो जाएगी तो उसे 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेंगे.

सरकार ने दिया किसानों को मानधन योजना का तोहफा.

किसानों को सरकार की सौगात
अगर किसान की किसी दुर्घटना में या बीमारी से मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को भी पेंशन की आधी राशि का भुगतान किया जाएगा. सरकार की इस योजना से किसान काफी खुश हैं, क्योंकि अब तक किसानों के लिए किसी सरकार ने पेंशन की घोषणा नहीं की थी. वहीं अधिकारी भी अब कैंप लगाकर इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन के जरिए किसानों को लाभ दे रहे हैं.

सरकार की योजना काफी अच्छी है. इससे किसानों को बुरे वक्त में एक बड़ा सहारा भी मिलेगा. अब तक किसान खेती पर ही निर्भर रहता था, लेकिन अब पेंशन योजना से उसे एक बड़ा सहारा मिलेगा.
-सन्दीप सिंह, किसान

मानधन योजना में 18 से 40 साल तक के किसान पात्र होंगे. जब वह 60 साल के हो जाएंगे तो उन्हें 3000 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे. वहीं अगर किसान की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंशन की आधी राशि आजीवन मिलेगी.
-जय प्रकाश, कृषि उपनिदेशक

ABOUT THE AUTHOR

...view details