उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जौनपुर: नगर पालिका बना रहा आदर्श गोशाला, गोबर से खाद बनाना भी शुरू

By

Published : Jan 29, 2020, 1:07 PM IST

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में जहां एक तरफ आवारा पशुओं के लिए बनी गोशालाओं में संसाधनों के अभाव में पशुओं को चारे के अभाव में जूझना पड़ रहा था, वहीं अब नगर पालिका के द्वारा संचालित एक गोशाला आदर्श गोशाला के रूप में स्थापित हो रही है.

etv bharat
नगर पालिका बना रहा आदर्श गोशाला.

जौनपुर:सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं और किसानों की समस्या बने गोवंशों के लिए सरकार ने बड़ी संख्या में गोशाला स्थापित की है, लेकिन फिर भी इन गोशालाओं में अच्छी व्यवस्था नहीं होने के कारण बेजुबान पशुओं को ही व्यवस्थाओं की खामियां से जूझना होता है.

जानकारी देते गोशाला प्रभारी.

नगर पालिका के द्वारा संचालित है आदर्श गोशाला

जौनपुर में नगर पालिका के द्वारा संचालित एक गोशाला आदर्श गोशाला के रूप में स्थापित हो रही है. इस गोशाला में जहां 435 से ज्यादा पशु इन दिनों पल रहे हैं, वहीं इस गोशाला में पशुओं को अलग तरीके से रखने की व्यवस्था भी की गई है.

इस गोशाला में गाय, सांड़ और बछड़ों को अलग-अलग रखा जाता है. कमजोर और बीमार पशुओं को भी अलग से रख कर उनकी देखभाल और पोषण दिया जाता है. गोशाला में सीसीटीवी भी लगाया गया है. इस गोशाला की गोबर से खाद बनाने का काम भी शुरू हो चुका है, जिससे की गोशाला से आय भी पैदा हो सके.

गोशाला में 435 से ज्यादा पशु पल रहे हैं. इस गोशाला में गोबर को इकट्ठा करके कुलन्हा मऊ पहुंचाया जा रहा है, जहां पर इससे खाद बनाई जा रही है.
उमेश चंद्र, गोशाला प्रभारी, जौनपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details