उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम के आश्वासन के बाद भी फसल नुकसान का मुआवजा नहीं

By

Published : Jan 2, 2021, 5:43 PM IST

जौनपुर में योगी सरकार के आश्वासन के बाद भी एक किसान को बीते 9 महीने से फसल नुकसान का मुआवजा नहीं मिला है. सीएम योगी ने इस किसान के खेत में जाकर खुद ही फसल का निरीक्षण किया था और उसे मुआवजा देने की बात कही थी.

jaunpur
मुआवजे का इंतजार कर रहा किसान परिवार

जौनपुर:योगी सरकार किसानों की हित में काम करने और उन्हें तरह-तरह की सब्सिडी देने की बात करती है. लेकिन जिला प्रशासन की लापरवाही के चलते किसानों को मुआवजा नहीं मिल पा रहा है. मामला जौनपुर जिले के पालनपुर फरीदाबाद का है. जहां सीएम योगी आदित्यनाथ के आश्वासन के बाद भी किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा नहीं मिला. सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद इस गांव में जाकर फसलों का निरीक्षण किया था. जिसके बाद किसानों को मुआवजा देने की घोषणा की थी. लेकिन 9 महीने बीत जाने के बाद भी अभी तक किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा नहीं मिला है.

सीएम के आश्वासन के बाद भी नहीं मिला फसल नुकसान मुआवजा

क्या है पूरा मामला
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 14 मार्च 2019 को जौनपुर का दौरा किया था. सीएम योगी ने करंजाकला ब्लॉक में आंधी और बारिश के दौरान तीन मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये का चेक सौंपा. वहीं फसलों की क्षति के लिए 51 किसानों को मुआवजा राशि का चेक प्रदान किया था. इसी बीच सीएम करंजकला ब्लॉक जाते समय रास्ते में पालनपुर फरीदाबाद निवासी एक किसान के खेत में गए. जहां सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसान की फसल का निरीक्षण किया. साथ ही सीएम ने किसान की फसल नष्ट होने पर उसे मुआवजा देने का भी आश्वासन दिया. सीएम के आश्वासन के बाद 9 महीने बीत गए. लेकिन किसान को अभी तक फसल नुकसान का मुआवजा नहीं मिला है.

मुआवजा नहीं मिलने से मायूसी
किसान रामजी पाल और उसके परिवार का कहना है कि पिछले साल मार्च में सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेरी फसल को देखने आए थे. जिसके बाद उनके आश्वसन से परिवार में खुशी लौटी थी. लेकिन सीएम के आश्वसन के बाद भी मुआवजा नहीं मिला. जिससे परिवार में मायूसी है. वहीं रामजी पाल की पत्नी सुदामा बताती है कि एक बार दो बार लेखपाल आए थे. खेत का मुआयना कर चले गये. लेकिन आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details