उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीविजिल एप से कर सकते हैं आचार संहिता उल्लंघन की ऑनलाइन शिकायत

लोकसभा चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए पहली बार निर्वाचन आयोग ने सीविजिल एप की शुरुआत की है. इस एप के माध्यम से कोई भी वीडियो या फोटो डालकर आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है.

By

Published : Apr 11, 2019, 1:02 PM IST

Updated : Apr 25, 2019, 7:56 AM IST

सीवीजीएल ऐप के बारे में जानकारी देते जिलाधिकारी

जौनपुर:चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए पहली बार एक सीविजिल एप लांच किया है. इसमें लोग आचार संहिता के उलंघन की वीडियो पोस्ट कर ऑनलाइल शिकायत कर सकते हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एप से शिकायत करने में 24 घंटे के अंदर कार्रवाई किए जाने का प्रावधान हैं.

सीविजिल एप के बारे में जानकारी देते जिलाधिकारी

निर्वाचन आयोग आचार संहिता लागू कर चुका है और कई चरणों के नामांकन भी पूरे हो चुके हैं. राजनीतिक पार्टियों द्वारा आचार संहिता की धज्जियां चुनाव प्रचार के दौरान उड़ाई जाती हैं. इस पर अंकुश लगाने के लिए निर्वाचन आयोग ने एक सीविजिल एप बनाया है. इसमें लोग आचार संहिता की वीडियो और फोटो डालकर चुनाव आयोग से ऑनलाइल शिकायत कर सकते हैं.

जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनाव को पारदर्शिता एवं सही तरीके से कराने के लिए सीविजिल एप की शुरुआत की है. चुनाव में आदर्श आचार संहिता की उलंघन पर इससे लगाम लगाया जा सकता है. इस एप द्वारा कोई भी शिकायत कर सकता है, जो भी व्यक्ति आचार संहिता का उल्लंघन करेगा उस पर केस करने का काम किया जाएगा.

Last Updated : Apr 25, 2019, 7:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details