उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Cheating In UP Board Exam: छोटी बहन की जगह परीक्षा दे रही थी बड़ी बहन, ऐसे पकड़ी गई

By

Published : Feb 16, 2023, 5:44 PM IST

जौनपुर के एक स्कूल में दूसरे की जगह परीक्षा दे रही एक बालिका को पकड़ा गया है. पूछताछ में छात्रा ने बताया कि वह अपने चाचा के कहने पर अपनी बहन की जगह पेपर देने आई थी.

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल
यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल

जानकारी देते प्रधानाचार्य सूर्यभान सिंह

जौनपुर:जनपद में गुरुवार को हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं शुरू हो चुकी है. प्रथम पाली में जिला प्रशासन की लाख प्रयास के बावजूद परीक्षा में नकल नहीं रोक पाई. मड़ियाहूं तहसील के रामपुर थाना क्षेत्र स्थित श्रीराम जानकी इंटर कॉलेज जमालपुर में एक छात्रा के स्थान पर दूसरी छात्रा परीक्षा दे रही थी. इस बात की सूचना जैसे ही कक्ष निरीक्षक को हुई तो उन्होंने परीक्षा हॉल में जाकर परीक्षा दे रही छात्रा श्रेया प्रजापति को पकड़ लिया. श्रेया अपनी चचेरी बहन नंदनी प्रजापति के स्थान पर परीक्षा दे रही थी.

मड़ियाहूं तहसील के रामपुर थाना क्षेत्र स्थित श्री राम जानकी दिनकर इंटर कॉलेज जमालापुर में गुरुवार को प्रथम पाली में हिंदी का पेपर था. सभी परीक्षार्थी अपने- अपने परीक्षा कक्ष में पहुंचकर पेपर दे रहे थे. तभी कंट्रोल रूम से विद्यालय के प्रधानाचार्य सूर्यभान सिंह को सूचना मिली कि कमरा नंबर 16 में नंदिनी प्रजापति की जगह उसकी चचेरी बहन श्रेया प्रजापति परीक्षा दे रही है. जिसके बाद कॉलेज में हड़कंप मच गया. तुरंत नकल रोकने वाली टीम के साथ प्रधानाचार्य सूर्यभान सिंह कमरा नंबर 16 में पहुंचे और नंदनी प्रजापति के रोल नंबर से परीक्षा दे रही लड़की के आधार कार्ड से मिलाया. लेकिन आधार कार्ड के फोटो से परीक्षा कक्ष निरीक्षकों को कुछ समझ में नहीं आया.

इसके बाद कड़ाई से पूछताछ की तो छात्रा ने बताया कि मेरी बहन श्रेया प्रजापति का एक्सीडेंट हो गया है. जिसके कारण हमारे चाचा सिरौली ग्राम प्रधान चंदू प्रजापति ने परीक्षा देने के लिए मुझे भेज दिया. इसके बाद प्रधानाचार्य परीक्षा दे रही नंदिनी प्रजापति को अपने कक्ष में ले गए और तहसीलदार को सूचना दी. मौके पर पहुंची तहसीलदार रामसुधार ने आवश्यक लिखा पढ़ी कर बाद बालिका को पुलिस अभिरक्षा में बालिका को 11 बजे परीक्षा खत्म होने के बाद थाने भेज दिया.

इस संबंध में प्रधानाचार्य सूर्यभान सिंह ने बताया कि पकड़ी गई बालिका ग्राम प्रधान सिरौली की भतीजी है. अधिकारियों से बातचीत के बाद श्रेया प्रजापति के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

यह भी पढे़ं:Up Board Exam 2023 : बोर्ड परीक्षा देने पहुंचे विद्यार्थियों का तिलक लगाकर स्वागत, बरसाए फूल

ABOUT THE AUTHOR

...view details