उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुरः कोरोना वायरस से मोबाइल बाजार में छाई मंदी, एसेसरीज के दामों में 20 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी

कोरोना वायरस का असर चीन में इंसानों के साथ वहां के व्यापार पर भी बुरी तरह से पड़ा है. इससे भारत की अर्थव्यवस्था पर भी असर देखने को मिल रहा है. जौनपुर के मोबाइल बाजार पर भी कोरोना का असर पड़ा है, जिससे मोबाइल के एसेसरीज 20 से 30 फीसदी महंगे हो गए है.

By

Published : Feb 13, 2020, 10:14 AM IST

मोबाइल बाजार में छाई मंदी
मोबाइल बाजार में छाई मंदी

जौनपुरः 22 देशों में कोरोन वायरस के संदिग्ध मामले सामने आ चुके है. इस वायरस का असर सबसे ज्यादा चीन के इंसानों पर ही नहीं बल्कि वहां के व्यापार पर भी पड़ा है. इस वायरस का असर अब दूसरे देशों के साथ व्यापार पर भी पड़ना शुरू हो गया है. भारत में कोरोना का असर मोबाइल बाजार पर ज्यादा पड़ा है क्योंकि मोबाइल के निर्माण से लेकर उसकी एसेसरीज बनाने में चीन का 90 फीसदी से ज्यादा का योगदान है. इन दिनों चीन में कोरोना के असर के चलते ज्यादातर कारखाने अब बंद हो चुके हैं.

मोबाइल बाजार में छाई मंदी.

20 से 30 फीसदी महंगे हुए दाम
मोबाइल बाजार में चीन का एकाधिकार है. वहीं इन दिनों कोरोना के असर के चलते मोबाइल कारोबार पूरी तरह से ठप हो गया है. कारखाने बंद होने के कारण मोबाइल के एसेसरीज के दामों में 20 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जौनपुर में मोबाइल का व्यापार करने वाले ज्यादातर कारोबारी परेशान हैं, क्योंकि उन्हें मोबाइल के सामानों की आपूर्ति नहीं हो पा रही. मोबाइल एसेसरीज विक्रेता मुकेश साहू कहना है कि सामान के दाम भी पहले से 20 से 30 फीसदी महंगे हुए हैं. जिसके कारण अब उनके कारोबार में मंदी का असर देखने को मिल रहा है.

मोबाइल कारोबार पर मंदी छाई
जौनपुर में प्रतिदिन लाखों रुपये का मोबाइल का कारोबार होता है लेकिन इन दिनों कोरोना के असर के चलते इस कारोबार में मंदी छाई हुई है. इसके कारण अब दुकानों पर पहले की अपेक्षा ग्राहक कम पहुंच रहे हैं. वहीं सामान महंगा होने के कारण दुकानदारों को नुकसान भी हो रहा है. मोबाइल कारोबारी मोहम्मद शरीफ ने बताया की कोरोना वायरस के असर के चलते मोबाइल कारोबार पर मंदी छाई हुई है. वहीं मोबाइल के सामानों के दामों में भी से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

मोबाइल कारोबारी ने बताया
मोबाइल कारोबारी अमित सेठिया ने बताया चीन में इन दिनों मोबाइल का सामान बनाने वाले कारखाने पूरी तरह से बंद हो चुके हैं. जिसका असर अब देश के मोबाइल कारोबार पर पड़ने लगा है. मोबाइल की एसेसरीज के दामों में बढ़ोतरी हुई है.

इसे भी पढ़ें:-जौनपुर: DRM ने मड़ियाहूं रेलवे स्टेशन का निरीक्षण, शौचलय साफ न होने पर लगाई फटकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details