उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 30, 2019, 6:44 PM IST

ETV Bharat / state

जौनपुर: दुर्गा प्रतिमाओं के दामों में बढ़ोतरी, पंडालों की भव्यता में आई कमी

उत्तर प्रदेश के जौनपुर में पिछले साल की अपेक्षा दुर्गा प्रतिमाओं के दामों बढ़ोतरी हो गई है, जिसके कारण दुर्गा पंडालों में मूर्ति की भव्यता और लंबाई में कटौती देखी जा रही है.

दुर्गा प्रतिमाओं के दामों में बढ़ोतरी

जौनपुर:जनपद में इस बार जहां दुर्गा पंडालों पर 3 दिन की हुई मूसलाधार बारिश का असर दिखाई दे रहा है. वहीं, महंगाई का भी असर भी साफ तौर पर देखा जा सकता है. पिछले साल की अपेक्षा दुर्गा प्रतिमाओं के दामों में 10 से 20 फीसदी महंगाई बढ़ गई है. जिसके कारण दुर्गा पंडालों में मूर्ति की भव्यता और लंबाई में कटौती देखी जा रही है.

दुर्गा प्रतिमाओं के दामों में बढ़ोतरी

शहर में ही 500 से ज्यादा दुर्गा पंडाल बनाए जा रहे हैं. वहीं, पूरे जनपद में इनकी संख्या लगभग 12 सौ है. यह संख्या पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा है. इस बार दुर्गा प्रतिमाओं में महंगाई का असर साफ तौर पर देखा जा रहा है. पिछले साल की अपेक्षा इस साल दुर्गा प्रतिमा 10 से लेकर 20 फीसदी तक महंगी हो गईं हैं. श्रद्धालुओं ने दुर्गा पंडालों में मूर्ति की भव्यता और लंबाई में कटौती की है.

26 फीट की दुर्गा प्रतिमा की गई स्थापित-
ओलांदगंज की फल वाली गली में जिले की सबसे ऊंची दुर्गा प्रतिमा स्थापित की जाती है. इस साल 26 फीट की दुर्गा प्रतिमा स्थापित की गई है. जो पिछले साल की अपेक्षा अधिक दामों तैयार कराई गई है.

यह भी पढ़ें: Navratri 2019: यहां गिरा था माता सती का पट सहित वाम स्कंध, दर्शन मात्र से पूरी होती है मनोकामना

इस साल 26 फीट की दुर्गा प्रतिमा स्थापित की गई है. प्रतिमा पिछले साल की अपेक्षा काफी महंगी है.
-महेंद्र कुमार सोनकर, संयोजक ओलंदगंज दुर्गा पंडाल

दुर्गा प्रतिमाओं को बनाने में लगने वाले सभी सामान इस साल महंगे हैं, जिसके कारण मूर्तियों के दाम पिछले साल की अपेक्षा काफी बढ़ गए हैं.
-मिनमय पाल, दुर्गा प्रतिमा कारीगर

ABOUT THE AUTHOR

...view details