उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मोबाइल सेवा में दरों की मार पर बोले उपभोक्ता, कम करेंगे उपयोग

By

Published : Dec 3, 2019, 11:54 AM IST

मोबाइल कंपनियां अपनी कॉल दरों और डाटा प्लान में भारी इजाफा करने जा रही हैं. इससे ग्राहकों की बैचनी बढ़ी हुई है. ग्राहकों का कहना है कि अब मोबाइल का इस्तेमाल कम करेंगे, जिससे बढ़े हुए खर्चे को कम किया जा सके.

etv bharat
मोबाइल सेवा दरों में इजाफा.

जौनपुर:मोबाइल कंपनियां एक साथ मिलकर उपभोक्ताओं को बड़ा झटका देने जा रही हैं. कंपनियों ने अपनी कॉल दरों और डाटा प्लान में भारी इजाफा करने की घोषणा की है. इससे आम-जन की बेचैनी बढ़ी हुई है. दरों में इजाफा होने से पहले ही लोग रिचार्ज की दुकानों पर पहुंचकर लंबा रिचार्ज कर रहे हैं. लोगों का मानना है कि कंपनियों के कॉल दरों में इजाफा करने से उनके घर का बजट भी प्रभावित होगा क्योंकि अब शायद ही ऐसा कोई घर हो जहां दो से तीन मोबाइल का प्रयोग न होता हो.

मोबाइल सेवा दरों में इजाफा.

महंगी कॉल दरों से लोग परेशान
मोबाइल पर बात करना और इंटरनेट का प्रयोग करना महंगा होने वाला है. दूरसंचार कंपनियों ने अपने वित्तीय घाटे की भरपाई करने के लिए कॉल और डाटा की दरों में 50 फीसदी तक इजाफा करने की घोषणा की है. इसका सबसे ज्यादा असर युवा वर्ग पर पड़ेगा. वहीं ठेला लगाने वाले मोहन मोबाइल के जरिए ही अपने धंधे को बढ़ा रहे हैं, लेकिन महंगी कॉल दरों की वजह से अब वो भी परेशान हैं.

ग्राहक बोले कम करेंगे मोबाइल का इस्तेमाल
कॉल दरों में इजाफा करने की घोषणा के बाद अब मोबाइल ग्राहकों की बेचैनी साफ तौर पर दिखाई दे रही है. जौनपुर में रिचार्ज की दुकानों से लेकर मोबाइल कंपनियों के स्टोर में लोग पूछताछ और रिचार्ज कराने के लिए पहुंच रहे हैं. वहीं कुछ ग्राहकों ने तो घर में मोबाइल का उपयोग अब कम करने की बात कही है. जिससे इस बढ़े हुए खर्चे को कम किया जा सके.

रिक्शा चलाकर नहीं उठा सकेंगे खर्च
मोबाइल स्टोर की दुकान पर रिचार्ज कराने पहुंची सतीश कुमार साहू ने बताया कि कॉल दर बढ़ने से काफी प्रभाव पड़ेगा. उनके घर में 5 मोबाइल का प्रयोग होता है, लेकिन अब वह इसे कम करेंगे. जो जरूरी होगा वही मोबाइल चलेगा क्योंकि वह रिक्शा चलाकर सभी मोबाइलों का खर्च नहीं उठा सकेंगे.

गृहस्थी पर पड़ेगा असर
शिक्षक विनोद सिंह ने बताया कि मोबाइल कंपनियों के द्वारा बढ़ाई जा रही कॉल दरों से उनकी गृहस्थी पर काफी असर पड़ेगा. उन्हें अचानक से इतनी ज्यादा कॉल दर बढ़ने की उम्मीद नहीं थी.

इसे भी पढ़ें- दुकानों से मोबाइलों की खेप चुराने वाले गैंग का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details