उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुरः पार्टी से निष्कासित नेता लखनऊ में करेंगे कांग्रेस बचाओ रैली

प्रदेश कांग्रेस की अनुशासन समिति द्वारा बीते दिनों कांग्रेस के 10 वरिष्ठ नेताओं को पार्टी से बाहर कर दिया गया था. लेकिन पार्टी से बाहर हुए नेता अभी भी अपने को पार्टी कार्यकर्ता मानते हैं. इस बारे में जौनपुर के पूर्व एमएलसी सिराज मेंहदी ने ईटीवी भारत से विशेष बातचीत की.

By

Published : Dec 27, 2019, 3:18 PM IST

etv bharat
congress leader siraj mehandi

जौनपुरः 10 वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पंडित जवाहर लाल नेहरू के जयंती पर अलग बैठक किए जाने पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाकर पार्टी से बाहर कर दिया गया था. इसमें 11 लोगों को नोटिस भेजी गई थी, जिसमें से 10 को पार्टी से बर्खास्त किया गया. इस बर्खास्तगी में सिराज मेंहदी भी शामिल हैं. जिनका साफ कहना है कि प्रदेश कांग्रेस की अनुशासन समिति के पास वह पॉवर ही नहीं है कि वह उनको पार्टी से निकाल सके.

पार्टी से निष्कासित नेता लखनऊ में करेंगे कांग्रेस बचाओ रैली.

पार्टी के लोगों को नहीं है जानकारी
सिराज मेंहदी ने कहा कि ऑल इंडिया कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ही उन्हें पार्टी से निकाल सकती हैं, क्योंकि वह ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य हैं. वह प्रदेश कमेटी के सदस्य नहीं हैं. सिराज मेंहदी ने आगे कहा कि पार्टी में नए-नए लोग आ गए उन्हें पार्टी संविधान के बारे में जानकारी नहीं है. उन्हें पार्टी उनके संविधान को मंगाकर पढ़ना चाहिए.

28 दिसंबर को करंगे कांग्रेस बचाओ रैली
सिराज ने बताया कि वे सभी वरिष्ठ कार्यकर्ता 28 दिसम्बर को लखनऊ में कांग्रेस बचाओ, कांग्रेस संविधान बचाओ रैली करेगे. सिराज मेंहदी ने आगे कहा कि अगर पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को मनाना पार्टी गलत गतिविधि मानती है तो हम प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की जयंती मनाते रहेंगे भले हमें पार्टी से बर्खास्त करें.

इसे भी पढ़ेंः-राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव में जमकर थिरके राहुल गांधी, देखें वीडियो

असंवैधानिक तरीके से पार्टी से किया गया बाहर
सिराज मेंहदी ने कहा कि उन्हें 24 घंटे की नोटिस दी गई थी जो कि गलत है. कांग्रेस के अनुसार तीन सप्ताह की नोटिस दी जाती है. बिना मुझसे जवाब लिए पार्टी से निकाला गया वह लोग झूठ बोल रहे हैं कि जवाब आया है. यदि हमने जवाह भेजा है तो हमारा जवाब प्रेस के पटल पर रख दें, 10 में से किसी ने जवाब नहीं दिया. हम लोगों ने सोनिया गांधी जी से मिलने का समय मांगा है, समय मिल जाएगा तो उनसे हम सारी बात बताएंगे.

वरिष्ठ नेताओं को किया गया बर्खास्त
सिराज मेंहदी ने बताया कि जिन 10 लोगों को बर्खास्त किया गया है, उनमें से पांच यूथ काग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं. रामकृष्ण द्विवेदी सन् 1954 में यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष थे. वे टीएन सिंह चीफ मिनिस्टर को हराए थे, चीफ मिनिस्टर को हराने वाले को पार्टी से निकाला गया. सत्यदेव त्रिपाठी भी होम मिनिस्टर रहे, लखनऊ विश्वविद्यालय के अध्यक्ष, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के जनरल सेक्रेटरी रहे हैं. ऐसे बड़े नेताओं को निकाला गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details