उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुर में मिड-डे मील का सच, पानी मिलाकर बच्चों को पिलाया जा रहा दूध

परिषदीय स्कूलों में मिड-डे मील के माध्यम से छात्रों को पूरा पोषण नहीं दिया जा रहा है. मिर्जापुर और सोनभद्र की घटनाओं से अभी भी शिक्षक सबक नहीं ले रहे हैं. ताजा मामला जौनपुर जिले का है, जहां परिषदीय स्कूलों में बच्चों को दूध में पानी मिलाकर दिया जा रहा है.

By

Published : Dec 11, 2019, 9:36 PM IST

etv bharat
जौनपुर में मिड डे मील का सच.

जौनपुर: सरकार मिड-डे मील के माध्यम से बच्चों को बेहतर पोषण आहार देने का प्रयास कर रही है, लेकिन परिषदीय स्कूलों में बच्चों को अधूरा पोषण आहार बांटा जा रहा है. अब जौनपुर के एक परिषदीय स्कूल में ईटीवी भारत की पड़ताल में चौंका देने वाला मामला सामने आया.

देखें वीडियो.

ईटीवी भारत के रियलिटी चेक में मिड-डे मील की जो हकीकत सामने आई, वह चौंका देने वाली थी. सरकोनी ब्लॉक के जगदीशपुर प्राथमिक स्कूल और भूवालापट्टी प्राथमिक स्कूल के मिड-डे मील की हकीकत सामने आई.

60 बच्चों में बांट दिया गया 2 लीटर दूध

भुवालापट्टी प्राथमिक स्कूल में बुधवार को 60 बच्चे उपस्थित थे. बच्चों में दूध और तहरी बांटा गया. स्कूल में मानक को ताक पर रख कर 2 लीटर दूध में पानी मिलाकर 60 बच्चों को पिला दिया गया, जबकि मानक के अनुसार प्रत्येक बच्चे को 100 ग्राम दूध पिलाना अनिवार्य है. वहीं जगदीशपुर प्राथमिक स्कूल में 50 बच्चों के बीच में 2 लीटर दूध बांटा गया. खुद स्कूल की रसोइया मीना देवी का कहना है कि दूध में पानी मिलाती हैं, तब जाकर बच्चों को दूध पूरा पड़ता है.

ये भी पढ़ें:जौनपुर: परिषदीय स्कूल में अब लड़कियां लगा रही हैं क्रिकेट में छक्का-चौका
भूवालापट्टी प्राथमिक स्कूल की रसोइया परमिला ने बताया कि 2 लीटर दूध मंगाया गया था, जिसमें पानी मिलाकर बच्चों को पिलाया गया. वहीं स्कूल की प्रधानाध्यापिका साधना चतुर्वेदी ने बताया कि आज मिड-डे मील में बच्चों को तहरी और दूध का वितरण हुआ है. स्कूल में 60 बच्चे उपस्थित थे, जिनके लिए 2 लीटर दूध मंगाया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details