उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब आशा बहुओं और आंगनबाड़ी कर्मियों को भी मिलेगा प्रधानमंत्री श्रमयोगी पेंशन का लाभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 18 साल से 40 साल तक के कामगारों को 60 साल की उम्र पूरी करने पर तीन हजार रुपये की पेंशन मिलेगी.

By

Published : Mar 2, 2019, 9:53 PM IST

प्रधानमंत्री श्रमयोगी पेंशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराते लोग

जौनपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट में श्रमिकों के लिए एक नई पेंशन स्कीम की शुरुआत की है. इस पेंशन स्कीम के माध्यम से कामगारों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर तीन हजार रुपये महीने की पेंशन का लाभ मिलेगा. अब इस स्कीम में आशा बहुओं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और होमगार्ड्स को भी शामिल कर लिया गया है.

श्रमिकों के लिए शुरू हुई इस योजना में शामिल होने से नए लोगों में खुशी की लहर है. वहीं लोगों ने इसे बुढ़ापे का सहारा भी बताया. होमगार्ड और आंगनबाड़ी से लेकर आशा बहुओं की प्रदेश में काफी बड़ी संख्या है. इन वर्गों के लिए एक निश्चित पेंशन की स्कीम बुढ़ापे का बड़ा सहारा साबित होगी.

प्रधानमंत्री श्रमयोगी पेंशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराते लोग

क्या है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना श्रमिकों के लिए एक पेंशन योजना के रूप में शुरू हुई है. इस साल बजट में इस योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने की है. इससे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को बड़ा लाभ मिलेगा. इस योजना में 18 साल से 40 साल तक के कामगारों को 60 साल की उम्र पूरा करने पर तीन हजार रुपये की पेंशन मिलेगी.

इस योजना में हर महीने उम्र के अनुसार कामगार को किस्त चुकानी होगी, जो उसके बैंक खाते से ही कट जाएगी. जैसे ही व्यक्ति 60 साल की आयु पूरी करेगा इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. इस योजना में अब छह नए वर्गों को शामिल कर लिया गया है, जिनमें आशा बहुएं, आंगनबाड़ी कार्यकत्री और होमगार्ड के जवान भी शामिल हैं. बड़ी संख्या में लोग अब रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं.

आंगनबाड़ी में काम करने वाली सरिता देवी धर्मापुर ब्लाक में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पहुंचीं. उन्होंने बताया कि श्रम योगी मानधन योजना में पेंशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने आई हैं. योजना अच्छी है. इससे बड़ा सहारा मिलेगा. विमला देवी आशा का काम करती हैं. वह भी इस योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने आईं. उन्होंने कहा कि योजना बहुत अच्छी है. उससे काफी फायदा होगा. वहीं, उन्होंने आशा को मिलने वाले मानदेय को लेकर नाराजगी भी जताई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details