उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 2, 2020, 6:26 PM IST

ETV Bharat / state

जौनपुरः बारिश से हुए फसलों के नुकसान का कृषि विभाग करा रहा आकलन

जौनपुर जिले में बिन मौसम बारिश के कारण कई जगहों पर सरसों और गेहूं फसलों को नुकसान हुआ है. इस नुकसान का कृषि विभाग आकलन करा रहा है, जिससे फसल बीमा का लाभ ले रहे किसानों को इसका मुआवजा दिया जा सकेगा.

कृषि विभाग करा रहा आकलन
कृषि विभाग करा रहा आकलन

जौनपुरः जिले के किसान कभी आवारा पशुओं से परेशान हैं, तो कभी बे मौसम बारिश से. किसानों की गेहूं और सरसों की फसल अब तैयार होने को थी. ऐसे में पिछले हफ्ते बारिश और ओले की वजह से सरसों और गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है.

जनपद में 40,000 ऐसे किसान हैं, जिन्होंने फसल बीमा कराई है. इन किसानों को कृषि विभाग नुकसान का आकलन कर मुआवजा दिलाएगा. पिछले हफ्ते हुई बारिश और ओले की वजह से किसानों की फसलों को ज्यादा नुकसान पहुंचा है.

कृषि विभाग करा रहा नुकसान का आकलन.

पढ़ें-मथुराः बरसाना में लट्ठमार होली की तैयारी जोरों पर

जिले के खुटहन और शाहगंज इलाके में जहां बारिश के साथ ओले पड़ने की वजह से सरसों की खेती को ज्यादा नुकसान पहुंचा हैं. ओले की वजह से सरसों की फलियां फट गई है. वहीं गेहूं की फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. ऐसे में कृषि विभाग इस नुकसान का आकलन करा रहा है. वहीं फसल बीमा का लाभ ले रहे किसानों को इसका मुआवजा भी बीमा कंपनियों के द्वारा दिलाया जाएगा.

बारिश की वजह से किसानों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. वहीं इस बारिश से कहीं अगर नुकसान हुआ है, तो इसका आकलन कराया जा रहा है. जनपद में बीमा कंपनियों से किसानों की फसल को नुकसान का मुआवजा दिलाया जाएगा.
जयप्रकाश, कृषि उपनिदेशक

ABOUT THE AUTHOR

...view details