उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जालौन: खेत में हाईटेंशन लाइन का तार टूटने से 6 गायों की मौत

जालौन में कोटरा थाना क्षेत्र के कस्बे से गांव की तरफ जा रही जर्जर हाईटेंशन लाइन का तार टूट जाने से 6 गायों की मौत हो गई. गायों की मौत सुनकर ग्रामीण आक्रोशित हो गए. इनका आरोप है कि कई बार जर्जर लाइन की शिकायत की गई थी, लेकिन विद्युत विभाग ने इसे ठीक नहीं कराया था.

By

Published : Sep 23, 2020, 6:11 PM IST

etv bharat
पुलिस थाना कोटरा.

जालौन: जिले में बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आयी है. कोटरा थाना क्षेत्र के कस्बे से गांव की तरफ जा रही जर्जर हाईटेंशन लाइन का तार टूट जाने से 6 गायों की मौत हो गई. हादसे के बाद गांव में तनाव का माहौल हो जाने से स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे. सीओ संतोष कुमार ने बताया पशुपालन विभाग को निर्देशित किया गया है कि पोस्टमार्टम कराने के बाद सभी गायों को दफनाया जाएगा.

घटना उरई मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर कोटरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव के पास की की है. जहां खेतों से हाईटेंशन लाइन गुजरी हुई हैं. हाईटेंशन लाइनों की जर्जर हालत की शिकायत कई बार विद्युत विभाग को ग्रामीणों ने दी, लेकिन अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं हुई, जिसके चलते 11000 वोल्टेज की हाईटेंशन लाइन टूटकर गिर गई. इस तार की चपेट में 6 गायें आ गईं, जिस कारण उनकी मौके पर मौत हो गई.

इतनी संख्या में जानवरों की मौत होने से ग्रामीणों में आक्रोश हो गया. मामले को शांत कराने के लिए कोटरा थाना की टीम के साथ उप जिलाधिकारी और सीओ मौके पर पहुंचे. उप जिलाधिकारी ने स्थिति को नियंत्रण के लिए गाय मालिकों को आश्वासन दिया कि उन्हें मुआवजा दिलाया जाएगा.

इसके अलावा पशुपालन विभाग के अधिकारियों को बुलाकर पोस्टमार्टम कराकर सम्मानपूर्वक दफनाने के लिए तहसीलदार को निर्देशित किया. उप जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के उपखंड अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा कि कई बार शिकायत दर्ज होने के बावजूद भी अभी तक हाईटेंशन लाइनों को सही क्यों नहीं किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details