उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जालौन: जिले में आयोजित हुई नन्हा कलाम प्रतियोगिता, 82 हजार बच्चों ने दी परीक्षा

By

Published : Sep 26, 2019, 10:49 AM IST

उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में जिलाधिकारी के प्रयासों से विज्ञान के प्रति नन्हे बच्चों में अलख जगाने के लिए चलाई जा रही नन्हा कलाम प्रतियोगिता को विश्व रिकॉर्ड का दर्जा मिल गया है.

यूनीक वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुई नन्हा कलाम प्रतियोगिता.

जालौन: जिले में डीएम डॉ मन्नान अख्तर ने नए छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने के लिए नन्हा कलाम नाम से एक प्रतियोगिता का आयोजन किया था. प्रथम चरण की इस परीक्षा में जिले के 40 हजार से अधिक बच्चों ने प्रतिभाग किया था. इसमें चयनित छात्रों को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित विज्ञान की प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने का अवसर मिला था. इसके बाद नन्हा कलाम का दूसरा चरण इस साल आयोजित किया गया.

यूनीक वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुई नन्हा कलाम प्रतियोगिता.

यूनीक वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुई नन्हा कलाम प्रतियोगिता

इस साल 86 हजार बच्चों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. प्रतियोगिता में इतने बड़े पैमाने पर आए आवेदनों को लेकर यूनीक वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने इस प्रतियोगिता को विश्व रिकॉर्ड में शामिल करने के लिए इसका स्थलीय निरीक्षण करने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा. इसके बाद आज नन्हा कलाम प्रतियोगिता की परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया.

इसमें 82450 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया और इसका निरीक्षण यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम द्वारा किया गया. प्रतियोगिता संपन्न होने के उपरांत टीम ने नन्हा कलाम में शामिल 82450 प्रतियोगी योगियों की परीक्षा को विश्व रिकॉर्ड का दर्जा देते हुए डीएम डॉ यूनीक वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र सौंपा. इससे पहले किसी भी इनोवेटिव कॉम्पिटेटिव प्रतियोगिता में शामिल बच्चों का रिकॉर्ड 50 हजार था.

इसे भी पढ़ें:- अमरोहा: रिश्वत लेते अपर जिला सूचना अधिकारी को एंटी करप्शन टीम ने किया गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details