उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 9, 2020, 7:07 AM IST

ETV Bharat / state

जालौन: बेतवा नदी पर किया जा रहा है मोरंग का अवैध खनन, NGT के नियमों की उड़ रही धज्जियां

यूपी के जालौन में मोरंग माफिया अवैध खनन करके एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं. मोरंग माफिया बेतवा नदी की धारा को रोककर खुलेआम अवैध खनन कर रहे हैं. वहीं कालपी से विधायक नरेंद्र सिंह यादव ने कहा है कि किसी भी कीमत पर कालपी विधानसभा क्षेत्र से अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा.

etv bharat
बेतवा नदी पर किया जा रहा मोरंग का अवैध खनन.

जालौन:जिले में इन दिनों मोरंग माफिया अवैध खनन करने से चूक नहीं रहे हैं. माफिया मोरंग का खनन नदी की धारा को रोककर खुलेआम कर रहे हैं. ओवरलोड को रोकने के लिए खदानों में लगाए गए कांटों को दरकिनार कर मोरंग से भरे हुए ट्रक निकाले जा रहे हैं. वहीं सरकार द्वारा मजदूरों से मोरंग भरने की अनुमति दी गई है, लेकिन खनन माफिया पोकलैंड की मशीन से यह कारोबार कर रहे हैं. जिससे एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ती हुई साफ दिखाई दे रही हैं.

बेतवा नदी पर किया जा रहा मोरंग का अवैध खनन.

अवैध खनन को रोकने के लिए कालपी क्षेत्र से विधायक नरेंद्र सिंह जादौन ने लगातार शासन और प्रशासन को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी. इसके बाद भी प्रशासन की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है. विधायक ने कहा है कि विधानसभा सत्र में अवैध खनन को लेकर अपनी बात रखेंगे और किसी भी कीमत पर कालपी विधानसभा क्षेत्र से अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा.

  • जिले की सीमा से निकली बेतवा नदी में खनन माफिया बेखौफ होकर खनन करने में लगे हुए हैं.
  • इन माफियाओं पर जनपद प्रशासन किसी प्रकार का अंकुश नहीं लगा पा रहा है.
  • माफियाओं ने कदौरा क्षेत्र से निकली बेतवा नदी की धारा को रोककर पोकलैंड मशीनों द्वारा अवैध खनन जोर-शोर से कर रहे हैं.
  • पट्टे धारक बालू माफिया मिलकर अपनी गुंडई के दम पर नेताओं से मिलकर पूरे इलाके को अपने कब्जे में कर रखा है.

जालौन की बेतवा नदी से बालू का खनन किया जाता है. उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जनपद में सप्लाई होती है और यहां पर सैकड़ों की तादाद में ट्रक दिल्ली हरियाणा से भी आते हैं. शासन ने अवैध खनन और ओवरलोड को रोकने के लिए सीसीटीवी और कांटे का प्रयोग हर खदान में किया गया था, लेकिन पट्टे धारक अपनी कमाई को दोगुना करने के लिए बालू से भरे ओवरलोड ट्रकों को कांटा न कराकर किनारे से निकाले जा रहे हैं, जिससे सरकार को राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है.

इसे भी पढ़ें-जालौन: पिता के हत्यारे बेटे को पुलिस ने किया गिरफ्तार

विधानसभा सत्र में अवैध खनन को लेकर वह अपनी बात रखेंगे और किसी भी कीमत पर कालपी विधानसभा क्षेत्र से अवैध खनन नहीं होने दिया जाएगा.
-नरेंद्र सिंह जादौन, विधायक कालपी

ABOUT THE AUTHOR

...view details