उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जालौन: जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में विकास का रोडमैप हुआ तैयार

By

Published : Aug 28, 2020, 7:43 PM IST

जालौन जिले में शुक्रवार को जिला पंचायत बोर्ड की पंचायत सभागार में बैठक आयोजित की गई. इस दौरान केंद्रीय वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले विकास का रोडमैप तैयार किया गया.

etv bharat
बैठक

जालौनः जिला पंचायत बोर्ड की बैठक शुक्रवार को जिला पंचायत अध्यक्ष सुमन निरंजन की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में संपन्न हुई. बैठक में जनप्रतिनिधियों के साथ संबंधित अधिकारियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान केंद्रीय वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले निर्माण कार्य के लिए कार्य योजना पर सभी सदस्यों के साथ मिलकर रूपरेखा तैयार की गई. इसके अलावा मुख्य विकास अधिकारी ने जिला पंचायत के राजस्व को बढ़ाने के साथ विकास कार्यों को गुणवत्ता पूर्वक काम करके आम जनता तक पहुंचाने के लिए सभी को निर्देशित किया.

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए प्रवासी मजदूरों को अधिक से अधिक रोजगार मिले, इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार ने 15वीं धनराशि जिला पंचायत के खातों में भेजी है. इस धनराशि के जरिए स्वच्छता, पेयजल, नाला निर्माण और हाल्ट सेंटर बनाकर ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के रास्ते खोले जाएं, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके. मुख्य विकास अधिकारी ने जनप्रतिनिधियों की शिकायत पर अधिकारियों को फटकार लगाते हुए निर्देशित किया कि बिना जनप्रतिनिधि की जानकारी के बगैर कोई भी निर्माण कार्य नहीं होना चाहिए.

जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि देवेंद्र निरंजन ने बताया कि जिला पंचायत के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले व्यवसायिक भवनों के निर्माण कार्य के लिए मानचित्र स्वीकृति जिला पंचायत कार्यालय से दी जाएगी. जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे व्यवसायिक भवनों को विभागों की एनओसी लेने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा जिला पंचायत की जमीनों पर दुकानों का निर्माण कराया जाएगा और उसे बेचकर राजस्व को बढ़ाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details