उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हाथरस में नई पहल, 'स्टूडेंट-पुलिस कैडेट प्रोग्राम' में बच्चे सीख रहे पुलिसिया काम

By

Published : Feb 8, 2020, 11:25 AM IST

यूपी के हाथरस में 'स्टूडेंट-पुलिस कैडेट प्रोग्राम' के तहत एक विद्यालय के बच्चों को एसपी ऑफिस का भ्रमण कराया गया. एसपी ऑफिस जाकर बच्चों ने वहां होने वाले कामों की जानकारी ली. इस दौरान एसपी सिद्धार्थ वर्मा ने सभी छात्र-छात्राओं से कहा कि उन्हें पुलिस से डरने की जरूरत नहीं है.

etv bharat
'स्टूडेंट-पुलिस कैडेट प्रोग्राम' में बच्चे सीख रहे पुलिसिया काम.

हाथरस: पुलिस से किसी भी बच्चे को डर न लगे, इसके लिए यहां एक नई पहल की गई है. इस क्रम में जिले के स्कूलों के विद्यार्थियों को पुलिस की कार्यशैली से रूबरू कराया जा रहा है. शुक्रवार को विद्यार्थियों को एसपी ऑफिस का भ्रमण कराया गया. भ्रमण के दौरान बच्चों ने वहां होने वाले कामों को देखा और समझा. इस दौरान एसपी सिद्धार्थ वर्मा ने सभी छात्र-छात्राओं को थाने से लेकर एसपी ऑफिस में होने वाले कामों की जानकारी दी और कहा कि उन्हें पुलिस से डरने की जरूरत नहीं है.

'स्टूडेंट-पुलिस कैडेट प्रोग्राम' में बच्चे सीख रहे पुलिसिया काम.
विद्यार्थियों में खासकर बालिकाओं में पुलिस को लेकर कोई डर न रहे. वह अपने साथ होने वाली किसी भी तरह की घटना को पुलिस के सामने सही तरीके से रख सकें. जरूरत पड़ने पर जनता की मदद को भी विद्यार्थी तैयार रहें. इसके लिए इन दिनों 'स्टूडेंट-पुलिस कैडेट प्रोग्राम' चलाया जा रहा है.

इसी के तहत कुछ विद्यार्थियों को एसपी ऑफिस का दौरा कराया गया. इन विद्यार्थियों के साथ आई शिक्षिका आरती सिंह ने बताया कि एसपी ऑफिस दिखाने का मकसद था कि बच्चे जान सकें कि यहां क्या-क्या काम किस तरह से होते हैं. बच्चों के अंदर पुलिस को लेकर जो भ्रम होता है, वह दूर हो सकें. लड़कियां, जो पुलिस अपने साथ होने वाली घटना खुलकर नहीं बता पाती हैं वह पुलिस अधिकारियों से खुलकर बात कर अपना डर दूर कर सकें.

अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि विद्यार्थी जरूरत पड़ने पर जनता की मदद कर सकें. इसके लिए इन्हें तैयार किया जा रहा है. वहीं एक छात्रा ने बताया कि हमने बहुत कुछ सीखा है. थानों में क्या होता है, एसपी ऑफिस में क्या-क्या काम होता है, यहां आकर जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details