उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी, कोविड वैक्सीन आने का है इंतजार

हाथरस में कोरोना टीकाकरण के लिए सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में प्रशिक्षण दिया गया. इसमें तीन सदस्य प्रभारी, चिकित्सा अधिकारी सहित दो अन्य अधिकारी प्रत्येक ब्लाक से और समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे.

By

Published : Dec 21, 2020, 6:28 PM IST

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय.
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय.

हाथरस: जिले में कोरोना टीकाकरण के लिए सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में प्रशिक्षण दिया गया. इसमें तीन सदस्य प्रभारी, चिकित्सा अधिकारी सहित दो अन्य अधिकारी प्रत्येक ब्लाक से और समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ब्लाक स्तर पर वैक्सीनेशन होगा, उसकी ट्रेनिंग दी जा रही है.

जानकारी देते स्वास्थ्य अधिकारी.

डॉक्टरों ने बताया कि प्रथम चरण के दौरान वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. जनपद स्तरीय कोल्ड चेन को आगामी टीकाकरण के लिए वैक्सीन के रखरखाव के लिए तैयार कर लिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 के टीकाकरण के लिए देखभाल एवं टीके के पश्चात प्रतिकूल प्रभावों के प्रबंधन के लिए 3 सदस्य की एईएफआई का गठन किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि प्रत्येक सत्र स्थल पर एएनएम वैक्सीन लगाने का कार्य करेंगे. प्रत्येक सत्र स्थल पर डॉक्टर और फार्मासिस्ट दवा से होने वाले विपरीत प्रभाव के लिए तैनात रहेंगे.

वैक्सीन के आते ही हम काम पर जुट जाएंगे

सीएमओ डॉ. बृजेश राठौर ने बताया कि इस समय कोविड-19 की जो तैयारी हो चुकी है, उसे डिस्कस करने के अलावा ब्लॉक स्तर पर वैक्सीनेशन होगा. उसकी ट्रेनिंग दी जा रही है. उन्होंने बताया कि यह अभी नहीं बताया गया है कि वैक्सीन कब तक आएगी, लेकिन स्वास्थ्य विभाग तैयार है. वैक्सीन किसी दिन कभी भी आ सकती है. उसके आते ही हम अपने काम पर लग जाएंगे.

बैठक करते स्वास्थ्य अधिकारी.
कोविड कंट्रोल रूम बताएगा रियल टाइम

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजेंद्र सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में चिकित्सा कर्मियों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी. पहले चरण में 6014 लोगों को वैक्सीन लगाने का आंकड़ा मिला है. वैक्सीन के रिएक्शन के संबंध में उन्होंने बताया कि रिएक्शन किसी भी दवा से किसी को भी, कभी भी हो सकता है. इसके संबंध में एक्स्ट्रा स्टेप हमेशा लिया जाता है. उन्होंने जानकारी दी कि जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम बनाएंगे. वहां कोविड रूम हमेशा खुला रहेगा. वह रियल टाइम बताएगा कि कितने लोगों को वैक्सीन लगी और किसको क्या परेशानी हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details