उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हाथरस में पराली और कूड़ा जलाने से प्रदूषित हुई हवा

By

Published : Nov 16, 2019, 8:03 AM IST

दिल्ली और आस-पास के इलाकों के बाद यूपी के हाथरस में भी हवा जहरीली होती जा रही है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में यहां की वायु भी प्रदूषित बताई गई है. इसकी मुख्य वजह पराली और कूड़ा जलाना बताई जा रही है.

पराली और कूड़ा जलाने से प्रदूशित हुई हवा

हाथरस: दिल्ली और आस-पास के इलाकों के साथ-साथ जिले की भी हवा जहरीली होती जा रही है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट में भी यहां की वायु प्रदूषित बताई गई है. इसकी मुख्य वजह पराली और कूड़ा जलाना बताई जा रही है. हालांकि जनपद में अभी तक पराली जलाने का एक ही मामला सामने आया है.

पराली और कूड़ा जलाने से प्रदूशित हुई हवा.

जिले में हवा के प्रदूषित होने से लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी है. कृषि अधिकारी और वैज्ञानिक ग्रामीणों को पराली जलाने से होने वाले शारीरिक नुकसान और भूमि की उर्वरा शक्ति कम होने संबंधी जानकारी देने में जुटे हुए हैं.

यह भी पढ़ें: प्रयागराज में 19 नवम्बर को इंदिरा मैराथन का होगा आयोजन

किसान रामबाबू शर्मा का कहना है कि पराली जलाने से किसान को कोई खास फायदा नहीं होता है. सिर्फ खेत आगे की फसल के लिए जल्दी तैयार हो जाता है. पराली जलाने से हवा तो प्रदूषित होती ही है. किसान को पराली जलाने का नुकसान भी झेलना पड़ता है. उसके खेत में जीवांश कार्बन जो जमीन के अंदर होते है वह खत्म हो जाता है. किसान चाहते हैं कि सरकार ऐसी विधि अपनाए, जिससे किसान का भी फायदा हो और प्रदूषण भी न हो.

कृषि उपनिदेशक एचएन सिंह का कहना है कि पराली जलाने पर जुर्माने का प्रावधान है. हालांकि जनपद में अभी तक पराली जलाने का एक ही मामला सामने आया है. वैसे धान की फसल की कटाई अधिकांश हाथों से होती है और उसका प्रयोग पशुओं के चारे में किया जाता है. इसलिए यहां का किसान फसल की पराली और अवशेष जलाता नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details