उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हाथरस : अवैध कटान पर वन विभाग ने वसूले 10 लाख 96 हजार

हाथरस में वन विभाग ने अवैध कटान के मामलों में करीब पौने गयारह लाख रुपये जुर्माना वसूल कर उसे राजस्व में जमा किया है. बता दें कि वित्तीय वर्ष 2018-2019 की शुरुआत से अवैध कटान के 122 मामले सामने आए हैं.

By

Published : Feb 27, 2019, 12:01 PM IST

जानकारी देते प्रभागीय वन अधिकारी

हाथरस : जिले के वन विभाग में वित्तीय वर्ष 2018-2019 की शुरुआत से अवैध कटान के 122 मामले सामने आए हैं. इसमें एक मामला विभाग का पेड़ काटे जाने का है जबकि 121 मामले निजी क्षत्रों में कटान के हैं. इसके अलावा निजी क्षेत्रों में पेड़ काटे जाने के 25 मामलों में अभी जांच चल रही है.

विभाग ने अवैध कटान पर करीब पौने गयारह लाख रुपये जुर्माने के वसूले हैं. इस मामले में प्रभागीय वन अधिकारी मुकेश शर्मा ने बताया कि विभाग को इस अवधि में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है.

जानकारी देते प्रभागीय वन अधिकारी

उन्होंने आगे बताया कि आगरा-अलीगढ़ रोड पर वन विभाग का शीशम का एक पेड़ काटा गया था. इसकी पूरी लकड़ी अपराधी को पकड़ने के साथ ही बरामद कर ली थी और साथ ही विभाग ने अपराधी से 15 हजार जुर्माना भी वसूला था.

उन्होंने कहा कि जो निजी क्षेत्र के 121 पेड़ बिना विभाग की अनुमति के काटे गए थे, इसमें से मुकदमे पर प्रशमित हो चुके हैं. इनके एवज में विभाग ने दस लाख 96 हजार रुपए जुर्माना वसूल कर राजस्व में जमा किया है.

उन्होंने यह भी कहा कि विभाग को कोई घाटा नहीं हुआ है. निजी क्षेत्र के पेड़ों के कटान पर पर्यावरण की सुरक्षा की वजह से प्रतिबंध लगाया हुआ है, जिनसे जुर्माना वसूल लिया गया है.

बता दें कि वन विभाग में दो तरह के पेड़ों का कटान होता है. सड़क व नहर के किनारे और आरक्षित वन क्षेत्रों में विभाग के पेड़ होते हैं. दूसरे पेड़ निजी क्षेत्रों में होते हैं, जो किसान, आम नागरिक अपने घरों और खेतों पर लगाते हैं. निजी क्षेत्रों के पेड़ों के कटान को पर्यावरण की दृष्टि से प्रतिबंधित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details