उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हाथरस: सहकारी समितियां 123 बकायेदारों से वसूलेंगी 1 करोड़ 61 लाख रुपये

यूपी के हाथरस में सहकारी समितियों ने बकाएदारों के खिलाफ विशेष वसूली अभियान शुरू कर दिया है. विभाग इस अभियान के तहत 123 बकाएदारों से 1 करोड़ 61 लाख रुपये वसूल करेगा.

By

Published : Dec 10, 2019, 12:44 PM IST

etv bharat
सहकारी समितियों ने चलाया वसूली अभियान.

हाथरस: सहकारी समितियों का किसानों पर लगभग 39 करोड़ रुपये बकाया है, जिसके चलते सहकारी समितियों के बड़े बकायेदारों के खिलाफ विभाग द्वारा एक विशेष वसूली अभियान चलाया गया है. इस अभियान के तहत जिले के 123 बड़े बकायेदारों किसानों से 1 करोड़ 61 लाख रुपये विभाग द्वारा वसूली की जाएगी.

सहकारी समितियों ने चलाया वसूली अभियान.

विभाग द्वारा सभी बड़े बकायेदारों के खिलाफ नोटिस भेज दिया गया है, अगर 15 दिन के अंदर इन बड़े बकायेदारों ने पैसा नहीं जमा किया तो विभाग द्वारा प्रशासन व पुलिस की मदद से इन बड़े बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और बड़े बकायेदारों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा.

9 दिसबंर से शुरू हुआ अभियान
हाथरस की सहकारी समितियों के बड़े बकायेदारों के खिलाफ विशेष अभियान 9 दिसंबर से शुरू हो गया है. अभियान में उन 130 बड़े बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो 1 लाख रुपये से ऊपर के सभी बकायेदारों पर करीब 1 करोड़ 61 लाख रुपये बकाया है. सभी बकायेदारों को नोटिस विभाग द्वारा भिजवा दिया गया है. 15 दिन की अवधि पूरी होते ही बकायेदारों को प्रशासन और पुलिस की मदद से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा. ये अभियान 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक एक विशेष अभियान चलाया गया है, ताकि बड़े बकायेदारों के खिलाफ सख्ती के साथ अभियान के तहत वसूली की जा सके.

15 दिन के अंदर बकाएदारों जमा करने होंगे पैसे
कुछ दिन पहले ही वसूली के लिए विभाग द्वारा प्लान तैयार किया गया था, जिसमें 9 बैंक शाखा की 9 टीमें गठित की गई हैं. तहसीलदार और वसूली अमीनों के साथ संयुक्त टीम गांव-गांव में घूमकर बताएगी के 15 दिन में पूरा पैसा बकायेदारों द्वारा नहीं दिया गया तो वारंट लेकर सीधे बड़े बकायेदारों को जेल भेज दिया जाएगा. यह सभी टीमें जिले के साथ ब्लॉक में काम करेंगी. आवश्यकता पड़ने पर टीम द्वारा पुलिस की मदद भी ली जाएगी.

जब इस मामले में जिला आयुक्त एवं जिला सहायक निबंधक सहकारिता विभाग अरविंद कुमार दुबे से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जुलाई 19 में हमारे पास 87 करोड़ 29 लाख रुपये किसानों का बकाया था. 9 शाखाओं से हमने 6 करोड़ 14 लाख रुपये की वसूली की है, जो कि लगभग 7 प्रतिशत है और इस नवंबर में हमको 12 प्रतिशत वसूली करनी चाहिए.

पढ़ें- हाथरस: साले ने बेरहमी से की जीजा की पिटाई, मौत

इसीलिए विशेष वसूली अभियान चलाया गया है जो 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक चलेगा. मुख्य विकास अधिकारी ने इस संबंध में समिति के सचिव शाखा प्रबंधक एवं सरकारी अमीनों के साथ बैठक ली. इस बैठक में हमने यह तय किया है कि प्रत्येक समिति लक्ष्य दिया गया है. प्रत्येक समिति पर एक-एक अधिकारी की नियुक्ति कर दिया गया है, जिसमें शाखा प्रबंधक ,सहायक विकास अधिकारी,अपर जिला सहकारी अधिकारियों के मध्य टीम का आवंटन कर दिया गया है. दैनिक रूप से यह लोग इस अभियान में वसूली करेंगे. शाम को अपनी सूचना मुझे प्रेषित करेंगे और मैं यह एनालिसिस करूंगा कि दैनिक लक्ष्य के सापेक्ष आज कितनी वसूली की गई. अगर कुछ कमी रह गई हो तो उसका आंकलन कर अगले दिन उसकी वसूली कराई जाएगी, जिसके बाद हम अपना लक्ष्य पूरा कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details