उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हाथरसः इस प्राइमरी स्कूल में चल रहा ऑनलाइन एडमिशन और क्लास

यूपी के हाथरस जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी अपने एक प्रधानाध्यपक की प्रतिभा से इतने प्रभावित हुए कि वह दूसरे स्कूलों को भी इसी विद्यालय की तर्ज पर लाने की कोशिश में हैं. बाकी के स्कूलों में यह कैसे संभव हो पाएगा यह समझने के लिए वह शिक्षक के पास जा पहुंचे.

By

Published : Apr 25, 2020, 9:37 AM IST

government primary school
government primary school

हाथरसः जिले के हाथरस विकासखंड के ग्राम गंगोली के मॉडल इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल में बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाया जाता है. वहीं लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई बच्चों को दी जा रही है. स्कूल में एडमिशन भी अब ऑनलाइन कर दिया गया है. यह सब स्कूल के प्रधानाध्यपक हेमंत कटारा और उनके साथी टीचरों की मेहनत की बदौलत ही संभव हो रहा है. यह प्रतिभा देखकर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्रतिभावान शिक्षक का उत्साहवर्धन किया.

प्राथमिक विद्यालय में ऑनलाइन एडमिशन
जब बेसिक शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार मिश्रा को यह जानकारी मिली तो वह इस शिक्षक से बिना मिले नहीं रह सके और वह स्कूल जा पहुंचे. जहां उन्होंने कटारा से बहुत सारी चीजें समझी. बेसिक शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि इस स्कूल के बारे में मैंने बहुत कुछ सुना था. गंगोली प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यपक ऑनलाइन एडमिशन ले रहे हैं. एडमिशन के ज्यादा आवेदन आ चुके हैं. स्कूल में जगह कम है.

अन्य विद्यालयों को मॉडल करने पर विचार
बेसिक शिक्षाधिकारी ने बताया कि यह सब बाकी के स्कूलों में कैसे हो पाएगा यही समझने मैं आया हूं. इनका प्रयास अच्छा है यह पहले से ही ऑनलाइन हैं. इन्होंने अपनी वेबसाइट डेवलप करके उससे छात्रों अभिभावकों को जोड़ रखा है. रोज शैक्षिक गतिविधियां हो रही हैं. यह हमारे प्राथमिक विद्यालय के लिए बहुत अनुकरणीय है.

वहीं प्रधानाध्यापक हेमंत कटारा ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा हमने अपने विद्यालय के बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ रखा है, जिसके माध्यम से हम बच्चों को होमवर्क देते हैं और गेम्स भी खेलवाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details