उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 28, 2020, 5:52 PM IST

ETV Bharat / state

हाथरस में टिड्डी दल की आवक पर तैयारियों में जुटा प्रशासन

यूपी के हाथरस जिले में टिड्डी दल की सूचना पर प्रशासन सतर्क हो गया है. जिले में प्रवेश की संभावना को देखते हुए विकास खंड ने समस्त न्याय पंचायत प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में सतर्कता बरतने को कहा है.

administration alert regarding locust
हाथरस में टिड्डी दल के आने की संभावना

हाथरस: जिले में टिड्डियों के आने की सूचना पर प्रशासन सतर्क दिख रहा है. टिड्डियों की पल-पल लोकेशन बदलने से इनसे बचाव करने वाली टीम को जगह-जगह मूवमेंट करना पड़ा. टिड्डी दल का अलीगढ़ जिले के इगलास से जिले में प्रवेश की संभावना को देखते हुए विकास खंड हाथरस, मुरसान और सासनी के समस्त न्याय पंचायत प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में सतर्कता बरतने की बात कही गई है. साथ प्रभारियों को उपस्थित रहने और कृषकों को जागरूक रखने के निर्देश दिए गए हैं.

टिड्डी दल की सूचना से प्रशासन सतर्क
टिड्डी दल के जिले में प्रवेश की जानकारी पर जिला प्रशासन और कृषि विभाग रविवार को पूरे दिन सतर्क रहा. टिड्डियों को बदलते रुख के साथ ही इनकी सतर्कता में लगे अधिकारी और कर्मचारियों को भी अपना मूवमेंट चेंज करते रहना पड़ा. जिस भी इलाके से टिड्डियों के प्रवेश की जानकारी मिलती रही, वहां-वहां सतर्कता बरती जाती रही है. कृषि उपनिदेशक एचएन सिंह, कृषि रक्षा अधिकारी यतेंद्र पाल सिंह सहित तमाम अधिकारी और कर्मचारी टिड्डी दल के जिले में प्रवेश पर नजर बनाए हुए हैं. टिड्डियों का अंतिम मूवमेंट अलीगढ़ के खैर, गोंडा इगलास होते हुए जिले के ब्लाक सासनी, मुरसान और हाथरस में प्रवेश किए जाने की संभावना बनी हुई है.

जिले में टिड्डियों से नुकसान की सूचना नहीं
शनिवार को टिड्डी दल के अलीगढ़ जिले में प्रवेश करने की सूचना थी. इस पर अलीगढ़-हाथरस बॉर्डर पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे. इसके बाद टिड्डियों के कासगंज जाने की जानकारी मिली. इस पर कृषि विभाग के लोगों ने सिकंदराराऊ इलाके के किसानों को सचेत किया था, जिसके बाद टिड्डियों के दल का मूवमेंट बार-बार बदलता रहा. इस पर जिला प्रशासन और कृषि विभाग के अधिकारियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी. वहीं दोपहर बाद तक टिड्डियों के बदलते रुख से सतर्कता में लगे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अभी तक जिले में टिड्डियों से कहीं भी किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details