उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई में शिक्षकों के लिए खाना बनाते बच्चों का वीडियो आया सामने, जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक वीडियो सामने आया है, जिसमें शिक्षकों के खाने के लिए भोजन बनाने के कार्य में बच्चों को लगाया गया. वीडियो सामने आने के बाद प्रशासनिक अफसरों ने इस मामले में जांच और कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

By

Published : Mar 15, 2020, 4:33 AM IST

हरदोई समाचार
हरदोई में शिक्षकों के लिए खाना बनाते बच्चों का वीडियो आया सामने

हरदोई:जिले में बेसिक शिक्षा विभाग की लापरवाही की तस्वीरें सामने आई हैं. दरअसल निष्ठा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर शिक्षकों के लिए खाना बनाने में बच्चों को लगाया गया. बच्चों के खाना बनाने की तस्वीरें सामने आने के बाद प्रशासनिक अफसरों ने इस मामले में जांच और कार्रवाई के आदेश दिए हैं. अफसरों का दावा है कि इस पूरे मामले की गहनता से जांच कराई जाएगी और जांच में दोषी पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

जानकारी देते अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह.

बेसिक शिक्षा विभाग की बदहाल हकीकत को बयां करने वाली यह तस्वीरें हरदोई जिले के खंड शिक्षा अधिकारी हरपालपुर के कार्यालय की है, जहां खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर इन दिनों निष्ठा कार्यक्रम के तहत बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षकों को विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

वर्तमान समय में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए विकासखंड के चयनित 170 शिक्षकों को अंग्रेजी, गणित विषय का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर ही शिक्षकों के खाने का भी प्रबंध किया गया है.

शिक्षकों के खाने के प्रबंध के लिए भोजन बनाने के कार्य में बच्चों को लगा दिया गया. इस वीडियो के सामने आने के बाद प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया है. प्रशासनिक अधिकारियों ने इस मामले में जांच और कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

इस पूरे मामले पर अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि यह वीडियो खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय हरपालपुर का है. शिक्षकों के खाने के प्रबंध के लिए कुछ बच्चे काम करते हुए नजर आ रहे हैं. यह बच्चे स्कूल के बच्चे नहीं हैं. श्रम आयुक्त को इस मामले में निर्देशित किया गया है कि वह इस पूरे मामले की जांच करें और जांच में जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-आमिर को पुकार रहा उनका पैतृक गांव हरदोई का अख्तियारपुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details