उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोईः यातायात माह खत्म होते ही डगमगाई ट्रैफिक व्यवस्था

यातायात माह बीत जाने के बाद हरदोई जिले की यातायात व्यवस्था बेपटरी हो गई है. साथ ही जिले में बढ़ रहे अतिक्रमण के चलते जाम की समस्या भी जस की तस बनी हुई है.

By

Published : Dec 12, 2019, 3:25 PM IST

etv bharat
चरमराई यातायात व्यवस्था.

हरदोईःदेश भर में नवंबर माह को यातायात माह के रूप में मनाया गया. इस माह में जिले की यातायात व्यवस्था पटरी पर तो रही, लेकिन माह बीतते ही यातायात व्यवस्था बेपटरी हो गई. वहीं इस समस्या के पैदा होने का सबसे बड़ा और अहम कारण अतिक्रमण भी है. जिले में चारों तरफ अतिक्रमण पसरा हुआ है और हर तरफ फैले अतिक्रमण के चलते नियमों की धज्जियां खुले आम उड़ाई जा रही हैं. वहीं जाम की समस्या भी जिले में जस की तस बनी हुई है.

चरमराई यातायात व्यवस्था.

बेपटरी हुई यातायात व्यवस्था
हरदोई जिले में चारों तरफ अतिक्रमण हावी है, लेकिन जिम्मेदार अफसरान महज कागजी रणनीतियां बना कर दिखावटी अभियान चला रहे हैं. बात अगर शहर के इलाकों की करें तो रेलवे गंज में पुलिस चौकी के पास से रेलवे स्टेशन तक करीब चार सौ मीटर के क्षेत्र में अतिक्रमण फैला हुआ है.

अतिक्रमण से घंटों जाम प्रभावित
इसके बाद अगर बात करे सिनेमा चौराहे, बड़े चौराहे और छोटे चौराहे कि तो यहां भी एक किलोमीटर की रेंज में सड़कों पर अतिक्रमण हावी है. इस अतिक्रमण से घंटों जाम प्रभावित होता है, लेकिन जिम्मेदारों का ध्यान इस तरफ नहीं जा रहा.

वेंडिंग और नॉन वेंडिंग जोन निर्धारित
जिला प्रशासन ने हालही में वेंडिंग और नॉन वेंडिंग जोन निर्धारित किए थे, लेकिन आज भी नॉन वेंडिंग जोन जैसे कलेक्ट्रेट मार्ग, पुलिस लाइन से लेकर डाक बंगल समेत एसपी कार्यालय पर वेंडर्स हावी हैं और नियमों को ताक पर रखें हुए हैं. लेकिन जिम्मेदार यातायात माह चला कर थम गए हैं.

माह बीतते ही आलम जस का तस
अगर माहौल यातायात माह जैसा ही रहता तो यातायात व्यवस्था पटरी पर आ सकती है, लेकिन शासन को दिखाने के लिए यहां के जिम्मेदारों ने यातायात माह के दौरान अतिक्रमण हटाने के अभियानों के साथ ही तमाम जागरूकता अभियान और अमान्य वाहनों पर कार्रवाई किए जाने जैसी गतिविधियां की थी, लेकिन माह बीतते ही आलम जस का तस हो गया है.

इसे भी पढ़ें-मथुरा: एसपी ट्रैफिक ने वाहन चालकों से की अपील, कहा- कोहरे से बचने के लिए फॉग लाइट का इस्तेमाल करें.

वेंडिंग और नॉन वेंडिंग जोनों के लिए बनाए गए नियमों का अनुपालन न किए जाने वाले लोगों के ऊपर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही ई-रिक्शा आदि के रूट निर्धारित किए जाने हैं.
-गजेंद्र कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details