उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दिवाली पर लिए गए तीन सैंपल फेल, जल्द होगी कार्रवाई

हरदोई जिले में दिवाली के अवसर पर खाद्य विभाग द्वारा लिए गए सैम्पलों में से कुछ की रिपोर्ट आ गयी है. सामने आए सात नमूनों में से 3 फेल हुए. शेष बचे सैम्पलों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है.

By

Published : Jan 2, 2021, 10:37 PM IST

खाद्य विभाग हरदोई.
खाद्य विभाग हरदोई.

हरदोईः जिले में दिवाली के त्यौहार के मद्देनजर खाद्य विभाग द्वारा सघन अभियान चला कर खाद्य सैम्पलों को कलेक्ट किया गया था. खाद्य विभाग द्वारा जांच को भेजे गए सैंपलों की रिपोर्ट अब आ रही हैं. जिसमें मिलावटखोरों का पर्दाफाश हो रहा है. खाद्य विभाग के अभिहित अधिकारी ने जानकारी दी कि दिवाली पर्व पर चलाये गए सघन अभियान में करीब 45 सैम्पल लिए गए थे. जिनकी रिपोर्ट आना शुरू हो गयी है. जिसमें से शनिवार को 7 सैम्पलों के नतीजे सामने आए. इनमें से 4 तो पास हो गए और दो नमकीन व रस्क के के सैंपल मिथ्याछाप पाए गए.

सौरभ ट्रेडर्स की हल्दी असुरक्षित
अधिकारी ने बताया कि एक रिपोर्ट असुरक्षित यानी कि इंज्यूरियस टू हेल्थ पाई गई है. संडीला तहसील में मौजूद सौरभ ट्रेडर्स के यहां बनने वाली हल्दी का सैम्पल लिया गया था जोकि असुरक्षित आया है. इस ट्रेडिंग कंपनी के खिलाफ जल्द वैधानिक कार्रवाई भी की जाएगी. शेष सैम्पलों की रिपोर्ट भी जल्द ही सामने आएगी.

मिलावटखोरों का हो रहा पर्दाफाश
बता दें कि जिले में त्योहारों के मद्देनजर मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान चलाया जाता है. जिससे कि खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी के काले धंधे पर लगाम लगाई जा सके और लोगों के स्वास्थ्य के साथ हो रहे खिलवाड़ को बंद कराया जा सके. लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी विगत लंबे समय से मिलावट खोरी का ये काला कारोबार धड़ल्ले से जारी है. इसी को लेकर इस बार भी दिवाली के त्यौहार पर शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक मे सघन अभियान चलाए गए थे, जिनकी जांच रिपोर्ट सामने आ गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details