उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोई: जिलाधिकारी की पहल से स्वयं सहायता समूह महिलाओं को मिलेगा रोजगार

By

Published : Jul 8, 2020, 7:48 PM IST

हरदोई जिलाधिकारी पुलकित खरे की एक नई पहल से स्वयं सहायता समूह की महिलाएं स्वावलंबी बनेंगी. जिले में मास्क न लगाने वालों के ऊपर लगे जुर्माने का पैसा अब सहायता समूह की महिलाओं के खाते में जाएगा. वहीं उल्लंघन करने वालों को 10 रुपये में 2 मास्क भी उपलब्ध कराया जाएगा, जो लेना अनिवार्य होगा.

hardoi news
जिलाधिकारी पुलकित खरे

हरदोई: जिले में कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क लगाए जाने के नियमों की अनदेखी करने वालों के ऊपर जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है. मास्क न लगाए जाने वालों के ऊपर सौ रुपये से पांच सौ रुपये तक का जुर्माना लगाया जा रहा है. अब जिलाधिकारी ने एक अन्य मुहिम की शुरुआत की है.

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्वाबिलम्बी बनाए जाने के लिए एक रणनीति तैयार की गई है. जिसके अंतर्गत जिले में चल रहे एक अभियान के तहत इन महिलाओं को रोजगार हासिल हो सकेगा. जिसके अंतर्गत जिले में मास्क न लगाने वालों के ऊपर सौ से पांच सौ का जुर्माना लगाया जाता था व उनमें जागरूकता का प्रसार किया जाता था. वहीं अब ऐसे लोगों को नगर पालिका के जिम्मेदार 10 रुपये में 2 मास्क भी उपलब्ध कराएंगे, जो लेना अनिवार्य होगा.

यह वो मास्क होंगे जिन्हें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की ओर से बनाया जा रहा है. विकास विभाग की ओर से चलाया जा रहा स्वयं सहायता समूह महिलाओं को स्वाबिलम्बी बनाए जाने के उद्देश्य से संचालित हैं, तो इस महामारी के दौर में भी जिला प्रशासन ने इन महिलाओं को रोजगार देने के लिए मास्क इत्यादि बनाये जाने का कार्य सौंपा था. अब जुर्माना लगाए जाने के इस अभियान में जितनी भी राशि आएगी उसे इन महिलाओं के स्वयं सहायता समूह के खाते में भेजा जाएगा. जिससे कि ये इन पैसों से मास्क बना सकें. साथ ही नगर पालिका के जिम्मेदार अभियान के दौरान इन मास्कों को बेंच कर इन महिलाओं को स्वाबिलम्बी बनाने का काम करेंगे.

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने जानकारी देते हुए कहा कि जिले के सभी अधिशाषी अधिकारियों को इन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की ओर से बनाए गए मास्क उपलब्ध करवा दिए गए हैं. जिन्हें नगर पालिका के जिम्मेदार जुर्माना लगाने वाले लोगों में बेचने का काम करेंगे और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्वाबिलम्बी बनाने में अपना योगदान देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details