उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 11, 2020, 7:58 AM IST

ETV Bharat / state

हरदोईः 50 हजार लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेगा 'सांडी पक्षी महोत्सव'

यूपी के हरदोई में होने वाले तीसरे 'सांडी पक्षी महोत्सव' में शिक्षा विभाग भी अहम भूमिका निभा रहा है. इसी क्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक का आयोजन किया गया.

बैठक का आयोजन
बैठक का आयोजन

हरदोईःजिला में तीसरे 'सांडी पक्षी महोत्सव' को वृहद स्तर पर सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने सारी तैयारियां कर ली हैं. इस महोत्सव में शिक्षा विभाग भी अहम भूमिका निभा रहा है. शहर के महाविद्यालयों से लेकर सीबीएससी और यूपी बोर्ड के स्कूलों के प्रधानाचार्यों की एक संयुक्त बैठक जिला विद्यालय निरीक्षक की अध्यक्षता में की गई. बैठक में इस महोत्सव में होने वाले आयोजनों की जानकारी दी गई. इस बार महोत्सव में 50 हजार दर्शकों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

जिला प्रशासन ने पूर्ण की सारी तैयारियां.

जिले में 14, 15 व 16 फरवरी को होने वाले तीसरे 'सांडी पक्षी महोत्सव' की तैयारियां जोरों पर हैं. शिक्षा विभाग ने भी इस महोत्सव को लेकर अपनी कमर कस ली है. इसी क्रम में सोमवार को जिला के सभी डिग्री कॉलेजों व इंटर कॉलेजों के प्रधानाध्यापकों के साथ एक संयुक्त बैठक की गई.

बैठक में मुख्य रूप से महोत्सव में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को कैसे और किस थीम के ऊपर सम्पन्न कराया जाएगा, इस पर चर्चा हुई. साथ ही प्रत्येक विद्यालय से पर्यावरण संरक्षण और पक्षियों के थीम पर चार प्रोजेक्ट बनाकर पेश करने के लिए निर्देशित किया गया, जिसके माध्यम से लोगों में जागरूकता का प्रसार किया जाएगा.

इस वर्ष सांस्कृतिक कार्यक्रमों व प्रतियोगिताओं के साथ ही अन्य आयोजन भी सम्पन्न कराया जाएगा. सबसे अहम बर्ड वॉच के आधार पर बनाये जाने वाले प्रोजेक्ट का आयोजन होगा, जिसमें छात्र-छात्राओं को दूरबीन से पक्षियों को देखकर उनके ऊपर एक प्रोजेक्ट तैयार करना होगा. प्रतियोगिता के माध्यम से बेहतर प्रोजेक्ट बनाने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित कर पुरस्कृत किया जाएगा. इस बार महोत्सव में करीब 50 हजार दर्शकों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.
वीके दुबे, जिला विद्यालय निरीक्षक

ABOUT THE AUTHOR

...view details