उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोई: अब फरियादियों की शिकायतें ऑनलाइन सुनने की हुई शुरुआत

By

Published : Jul 10, 2020, 8:18 PM IST

Updated : Jul 10, 2020, 8:30 PM IST

यूपी के हरदोई में पुलिस ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है. पुलिस ने फरियादियों की शिकायतों को सुनने के लिए ऑनलाइन शिकायत सुनने की व्यवस्था की है. इसके तहत जन शिकायत प्रकोष्ठ में फरियादियों के लिए कैमरा लगाया गया है.

etv bharat
पुलिस विभाग ने ऑनलाइन शिकायत सुनने की शुरुआत

हरदोई: जिले में पुलिसकर्मियों पर भी कोरोना का खौफ दिख रहा है. जिले की पुलिस ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है. पुलिस ने फरियादियों की शिकायतों को सुनने के लिए ऑनलाइन शिकायत सुनने की व्यवस्था की है. इसके जरिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आने वाले शिकायतकर्ताओं ने अपनी समस्याएं बताकर फरियाद की. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शुरू की गई इस ऑनलाइन व्यवस्था के जरिए अधिकारी सीधे शिकायतकर्ता के संपर्क में नहीं आएंगे, लेकिन उनकी शिकायतों का निस्तारण हो जाएगा और कोरोना वायरस का खतरा भी न के बराबर रहेगा.

कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. बढ़ते संक्रमण के चलते पुलिस विभाग में एक पुलिस उपाधीक्षक समेत कई पुलिसकर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. लिहाजा कोरोना वायरस को लेकर पुलिसकर्मियों में भी खौफ है. पुलिस दफ्तर में आने वाले फरियादियों की शिकायतों के निस्तारण को लेकर पुलिस अफसरों ने एक नई पहल की शुरुआत की है. पुलिस अधीक्षक कार्यालय में अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी और अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी के दफ्तर हैं. इन दफ्तरों में रोजाना कई फरियादी अपनी फरियाद लेकर आते हैं. ऐसे में इन फरियादियों से सीधे रूबरू न होना पड़े. इसके लिए अफसरों ने ऑनलाइन शिकायत सुनने की व्यवस्था की है.

जन शिकायत प्रकोष्ठ में फरियादियों के लिए कैमरा लगाया गया है. फरियादी कैमरे के सामने खड़े होकर ऑनलाइन संबंधित अधिकारी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. इसके बाद शिकायती पत्र को संबंधित थाना क्षेत्र में जांच के लिए भेजा जाएगा. पुलिस अफसरों की इस नई पहल से शिकायतकर्ता पुलिस अफसरों से ऑनलाइन मुलाकात करेंगे. इससे कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं फैलेगा और फरियादियों की शिकायतों का निस्तारण भी हो जाएगा.

इस बारे में अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी अनिल कुमार यादव ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर पुलिस अधीक्षक कार्यालय में ऑनलाइन शिकायत सुनने की व्यवस्था की गई है. इसके तहत जन शिकायत प्रकोष्ठ में कैमरा लगवाया गया है. संबंधित अधिकारी अपने दफ्तर में बैठकर फरियादियों से ऑनलाइन मुलाकात करेंगे और उनकी समस्या सुनकर उसका निस्तारण करेंगे.

Last Updated : Jul 10, 2020, 8:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details