उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोई में धान खरीद शुरू, निगरानी के लिए लगाई गई लेखपालों की ड्यूटी

By

Published : Nov 13, 2019, 9:02 PM IST

उत्तर प्रदेश के हरदोई में धान खरीद को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है. सरकारी समर्थन मूल्य पर किसानों के धान खरीदने के लिए 60 क्रय केंद्र बनाए गए हैं. वहीं धान खरीद के लक्ष्य को पाने के लिए प्रशासन ने धान खरीद केंद्रों पर लेखपाल और तकनीकी किसान सहायकों की ड्यूटी लगाई है. .

हरदोई में धान खरीद शुरू.

हरदोई: जिले में सरकारी समर्थन मूल्य पर किसानों का धान खरीदने के लिए विपणन विभाग ने 60 धान खरीद केंद्र बनाए हैं. इस वर्ष शासन की ओर से एक लाख सात हजार मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा गया है, जिसके तहत जिले में धान खरीद की जा रही है. वर्तमान समय में 14.21 प्रतिशत धान की खरीद की जा चुकी है. विगत वर्ष में अब तक 12.24 प्रतिशत धान की खरीदी की जा सकी थी.

जानकारी देते अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह.

धान खरीद केंद्रों पर लगाई गई लेखपालों की ड्यूटी
धान खरीद के लक्ष्य को पाने के लिए प्रशासन ने धान खरीद केंद्रों पर लेखपाल और तकनीकी किसान सहायकों की ड्यूटी लगाई है. ताकि वह सरकारी क्रय केंद्र पर सरकार द्वारा निर्धारित 1815 रुपये में अपना धान सरकारी क्रय केंद्रों पर बेचें. इसके लिए किसानों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. साथ ही इसका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, जिसके चलते किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य मिल सके.

इसे भी पढ़ें:- संतकबीर नगर: स्वच्छता का संदेश लेकर भारत यात्रा पर निकले हरिद्वार के लुईस

वर्तमान समय में 1 लाख 7 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा गया है. जनपद में 60 धान खरीद केंद्र बनाए गए हैं. धान का समर्थन मूल्य 1815 रुपये हैं. सभी धान खरीद केंद्रों पर खरीद कराई जा रही है. वर्तमान समय में अब तक 14.21 प्रतिशथ धान की खरीद की जा चुकी है.
-संजय कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details