उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 9, 2020, 10:50 AM IST

ETV Bharat / state

हरदोई: खुलेआम उड़ाई जा रहीं एनजीटी के नियमों की धज्जियां

यूपी के हरदोई में शहरी इलाकों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक लोग खुलेआम सड़कों के किनारे और अन्य जगहों पर कूड़ा जलाकर प्रदूषण फैला रहे हैं और नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. जिला मुख्यालय पर मौजूद राजकीय पुस्तकालय की चारों तरफ कूड़े का ढेर लगाकर उसे जलाया जा रहा है. इससे वहां का पूरा इलाका धुंआ-धुंआ हो गया है.

etv bharat
जिला मुख्यालय पर खुले में जल रहा कूड़ा.

हरदोई: जिले में शासन और सरकार के कड़े निर्देशों के बाद भी खुले आम एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. यहां शहरी इलाकों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक लोग खुले आम सड़कों के किनारे और अन्य जगहों पर कूड़ा जलाकर प्रदूषण फैला रहे हैं और नियमों की अवहेलना करने का काम कर रहे हैं. और तो और जब सरकारी विभागों और कार्यालयों में भी एनजीटी के नियमों को ताक पर रखकर शासन के आदेशों का मजाक बनाया जा रहा हो. हम बात कर रहे हैं जिला मुख्यालय पर मौजूद राजकीय पुस्तकालय की चारों तरफ कूड़े का ढेर लगाकर उसे जलाया जा रहा है. ऐसे में वातावरण को धुआंधुआं कर रहा ये राजकीय पुस्तकालय जिला प्रशासन की उदासीनता को दर्शाने के लिए पर्याप्त है. वहीं जिम्मेदार महज जागरूकता अभियान चलाकर लोगों के ऊपर कार्रवाई किए जाने और जुर्माना लगाए जाने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं.

जिला मुख्यालय पर खुले में जल रहा कूड़ा.

जिले में इस दरमियान एनजीटी यानी कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल एक्ट (राष्ट्रीय हरित अधिकरण एक्ट) के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. जिले के कलेक्ट्रेट कार्यालय से चंद कदमों की दूरी पर मौजूद बेसिक शिक्षा विभाग से सटे हुए राजकीय पुस्तकालय के चारों तरफ पुस्तकालय परिसर में कूड़े के अंबार एकत्रकर उनमें आग लगा दी जाती है. जिससे जिला मुख्यालय पर जहां रोजाना हजारों लोगों का आना जाना लगा रहता है. वहां पूरा इलाका धुंआधुंआ हो गया है. ऐसे में यहां आने वाले हजारों लोगों को तमाम तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तो शासन व सरकार के सख्त निर्देशों के बाद भी जिले में आज एनजीटी की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.

इसे भी पढ़ें-जानिए क्या है कहां से हुई थी होली की शुरुआत

सरकारी पुस्तकालय में इस तरह के मामले सामने आने से जिला प्रशासन के जिम्मेदारों की लापरवाही साफ तौर पर उजागर होकर सामने आ रही है, लेकिन जिम्मेदार अपने दफ्तरों में कागजी जागरूकता अभियान चला कर अपनी पीठ थपथपाने का काम करने में लगे हुए हैं. वहीं इस पुस्तकालय से सटा हुआ बेसिक शिक्षा विभाग कार्यालय तो सामने प्रधान डाकघर है. इतना ही नहीं चंद कदमों की दूरी पर कलेक्ट्रेट और अन्य तमाम सरकारी विभाग और कचहरी हैं. जहां रोजाना हजारों लोगों का आना होता है तो रोजाना इसी पुस्तकालय के सामने से होकर बड़े अफसरों की गाड़ियां निकलती हैं.

तमाम अभियान चलाए जाने के बाद भी लोग जागरूक होना नहीं चाहते और प्रदूषण के स्तर को बढ़ा कर वातावरण को दूषित करने का काम कर रहे हैं. भविष्य में एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ सख्त रवैया अपनाने और नगर पालिका को इस विषय मे सख्त निर्देश दिए जाएगें और ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर जुर्माना भी लगाया जाएगा.
-संजय कुमार सिंह, एडीएम, हरदोई

ABOUT THE AUTHOR

...view details