उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोईः नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बालिकाओं व उनके परिजनों में जागरूकता का प्रसार करेगा मीना मंच

प्रदेश सरकार ने महिलाओं पर हो रहे अपराधों पर लगाम लगाने के लिए मीना मंच ने शुरुआत की है. 17 मार्च को हरदोई जिले में मीना मंच के कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा.

By

Published : Mar 14, 2020, 12:51 PM IST

meena manch.
जागरूकता का प्रसार करेगा मीना मंच.

हरदोईः महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों व उनकी समय से पहले शादी कराए जाने वाली समस्याओं को लेकर प्रदेश सरकार ने मीना मंच की शुरुआत की है. यह मंच यूपी के सभी जनपदों के ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं और उनके परिजनों को जागरूक करने के लिये नुक्कड़ नाटकों का आयोजन करेगा. करीब 2 महीने तक यह मंच जिले के तमाम इलाकों में नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर लोगों को जागरूक करने का काम करेगा.

जागरूकता का प्रसार करेगा मीना मंच.

17 मार्च को मीना मंच के कार्यक्रम का शुभारंभ
जनपद पहुंचे मीना मंच के नुक्कड़ नाटक का आयोजन करने वाली संस्कार संस्था के डायरेक्टर मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि 17 मार्च को जिलाधिकारी पुलकित खरे के द्वारा मीना मचं के इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा. यह कार्यक्रम करीब दो महीने तक लगातार चलेगा.

जनपद के 19 ब्लाकों के 9-9 गावों में इस नाटक का आयोजन किया जाएगा. बालिकाओं को शिक्षा, स्वस्थ्य तथा बढ़ रहे अपराधों के प्रति जागरूक किया जाएगा. सबसे अहम समय से पहले शादी कराए जाने को लेकर परिजनों में जागरूकता का प्रसार इन नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से किया जाएगा.

बीएसए हेमन्त राव ने बताया कि मीना मंच के माध्यम से यह काफी सहरानीय कदम उठाया जा रहा है, जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी. निदेशालय से प्राय निर्देशों के अनुसार ही इस आयोजन की शुरुआत कराई जा रही है.

इसे भी पढ़ें-वाराणसी: बीएचयू में अंतरराष्ट्रीय तबला वर्कशॉप का हुआ आयोजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details