उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई: प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र ने तोड़ा दम, दवाइयों की कमी से लगाया गया ताला

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र में दवा उपलब्ध न हो पाने पर ताला लटका दिया गया है. औषधि केंद्र में ताला बंद होने से मरीजों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Jan 4, 2020, 10:50 AM IST

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र ने लगाया गया ताला
प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र ने लगाया गया ताला

हरदोई:जिले में आम लोगों को सस्ती दरों पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र खोला गया है. बीते 3 महीनों में संचालक ने दवाओं की डिमांड भेजी थी. बावजूद इसके दवाएं मुहैया नहीं कराई जा सकी हैं. इसकी वजह से दवाओं के अभाव में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में ताला लगा हुआ है.

सस्ती दरों पर लोगों को दवाएं उपलब्ध कराने के लिए खोले गए जनरल स्टोर से लोगों को दवाएं नहीं मिल पा रही हैं. इसके चलते आम जनमानस को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है और उन्हें जीवन रक्षक दवाओं को खरीदने के लिए निजी मेडिकल स्टोर की ओर रुख करना पड़ रहा है. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना दवा एजेंसी की लापरवाही के चलते दम तोड़ती नजर आ रही है.

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र ने लगाया गया ताला.
1000 से अधिक प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र खुले थे
केंद्र सरकार ने पूरे देश में आम लोगों को सस्ती दरों पर जेनरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र खुलवाए थे. महंगे दामों पर मिलने वाली जीवन रक्षक दवाएं आम लोगों को सस्ते दामों पर मिल सकें. इसके लिए पूरे देश में 1000 से अधिक प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र खुलवाए गए थे. जनऔषधि केंद्र पर 900 से अधिक दवाएं लोगों को मुहैया हो रही थीं, लेकिन धीरे-धीरे सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना दम तोड़ती नजर आ रही है.

मरीज हो रहे परेशान

जिला अस्पताल में स्थित प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र में ताला पड़ा हुआ है. जनऔषधि केंद्र के संचालक ने दवाओं की डिमांड एजेंसी को भेजी थी, लेकिन 3 महीने बीत जाने के बाद भी जेनरिक स्टोर को दवाएं मुहैया नहीं कराई जा सकी हैं. जेनरिक स्टोर में उपलब्ध दवाएं खत्म हो चुकी हैं और संचालक को प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र में ताला लगाना पड़ा है. जीवन रक्षक दवाओं को खरीदने के लिए मरीजों और उनके तीमारदारों को निजी मेडिकल स्टोर की ओर रुख करना पड़ रहा है और भारी दामों पर लोगों को दवाइयां खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है.
इसे भी पढ़ें:- हरदोई : पानी भरे गड्ढे में डूबने से वृद्धा की मौत, प्रधान पर लगा ये आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details