उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई: अंग्रेजों के जमाने में बना एमी चर्च आज भी है लोगों की आस्था का केंद्र, जानें इतिहास

यूपी के हरदोई स्थित एमी चर्च आज भी लोगों के आस्था का केंद्र बना हुआ है. एमी चर्च को 1906 में अंग्रेजों ने बनवाया था. मान्यता है कि यहां आने वाले लोगों की मनोकामनाएं यीशु पूरी करते हैं.

एमी चर्च आज भी लोगों के आस्था का केंद्र.

By

Published : Nov 3, 2019, 1:04 PM IST

हरदोई:जिले में वैसे तो तमाम ऐतिहासिक इमारतें और धार्मिक स्थल मौजूद हैं, लेकिन शहर में मौजूद एक ऐतिहासिक चर्च आज भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. ऐसा चर्च, जहां हजारों की संख्या में लोग आते हैं. यहां आने वाले लोगों में सिर्फ ईसाई धर्म के ही नहीं, बल्कि सभी धर्मों के लोग शामिल होते हैं.

एमी चर्च आज भी लोगों के आस्था का केंद्र.


क्रिसमस के दिन लगता है लोगों का तांता
इसका इतिहास करीब 108 वर्ष पुराना है. आज भी यह चर्च लोगों की आस्थाओं का प्रतीक बना हुआ है. 1906 में बना एमी चर्च अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था. सभी धर्मों के लोग यहां भारी संख्या में आते हैं और प्रार्थना करते हैं. इस चर्च के भवन का इतिहास जितना पुराना है, उतना ही अधिक इसका महत्व है. मान्यता है कि यहां आने वाले लोगों की मनोकामनाएं यहां प्रार्थना करने से पूरी होती हैं. सैकड़ों वर्ष पुराने इस चर्च में क्रिसमस के दिन हजारों की संख्या में लोगों का तांता यहां देखने को मिलता है.

इसे भी पढ़ें:- लखीमपुर खीरी: क्राइस्ट चर्च पर बमों से हमला मामले में तीन साल बाद खुलासा

यीशु करते हैं लोगों की मनोकामना पूरी
प्रबंधक अनिल सिंह जो पेशे से एक अधिवक्ता भी हैं उन्होंने बताया कि लोग आज भी उनके पास आते हैं और उनको सिर्फ इसलिए धन्यवाद देते हैं कि लोगों की मनोकामनाओं को यीशु ने पूरा किया. लोग आज भी यहां संतान प्राप्ति, नौकरी लगने जैसी कामनाएं यीशु से मांगते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details