उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोईः नामांकन में की लापरवाही तो इस लिस्ट में आया नाम, जानें क्या हुआ अंजाम

हरदोई जिले के 6 खंड शिक्षा अधिकारियों के एक दिन का वेतन काटने का डीएम ने निर्देश दिया है. इन पर शारदा अभियान कार्य में लापरवाही बरतने का आरोप है. बेसिक शिक्षा अधिकारी खंड शिक्षा अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है.

By

Published : Oct 27, 2020, 4:15 AM IST

बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव
बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव

हरदोईः जिले में आउट ऑफ स्कूल बच्चों के नामांकन को लेकर लापरवाही बरतना खंड शिक्षा अधिकारियों को महंगा पड़ गया. सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को शारदा अभियान के तहत आउट ऑफ स्कूल बच्चों के चिह्नांकन और नामांकन के निर्देश दिए गए थे. जनपद के 6 खंड शिक्षा अधिकारियों ने इसमें लापरवाही दिखाई, जिसकी वजह से 6 खंड शिक्षा अधिकारियों के एक दिन का वेतन काटने के निर्देश डीएम ने दिए हैं.

शारदा अभियान की डीएम की समीक्षा
शारदा अभियान के तहत ऐसे 6 साल से 14 साल के बच्चे जिनकी पढ़ाई या तो बीच में छूट गई है, जो कभी स्कूल ही नहीं गए. ऐसे बच्चों को चिह्नित कर उनका स्कूल में नामांकन कराने के साथ ही शारदा पोर्टल पर अपलोड कराए जाने के निर्देश दिए गए थे. जनपद के 19 विकास खंड में यह कार्यक्रम चलाया गया था, जिसके तहत जिला अधिकारी अविनाश कुमार ने सोमवार को शारदा अभियान की समीक्षा की.

6 खंड शिक्षा अधिकारियों की खराब प्रगति
समीक्षा के दौरान विकासखंड बावन मे 3.41, कछौना में 1.07, शाहाबाद में जीरो, सांडी में 4.66, बेहन्दर में 4.62 और बिलग्राम में 4.35 प्रतिशत प्रगति पाई गई. खराब प्रगति को लेकर जिलाधिकारी ने उक्त 6 विकास खंड के खंड शिक्षा अधिकारियों का 1 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए हैं. वहीं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इस मामले में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को शारदा अभियान के तहत कार्य प्रगति में तेजी लाने और कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं. जिससे कि आउट ऑफ स्कूल बच्चों का चिन्हांकन और नामांकन का कार्य पूर्ण कर उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details