उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गेहूं की धीमी खरीद के बाद भी मंडल में दूसरे स्थान पर पहुंचा हरदोई

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में प्रशासन की ओर से गेहूं की खरीद के लिए कई इंतजाम किए गए. बावजूद इसके जिले में गेहूं की खरीद धीमी है. राहत की बात यह है कि गेहूं की धीमी खरीद के बावजूद हरदोई जनपद पूरे मंडल में दूसरे स्थान पर है.

By

Published : May 9, 2020, 10:47 PM IST

गेहूं की खरीद
गेहूं की खरीद

हरदोई: प्रदेश में हर साल की तरह इस बार भी गेहूं की खरीद के लिए सरकारी क्रय केंद्र संचालित किये जा रहे हैं. वहीं इस साल लॉकडाउन की वजह से किसानों को क्रय केंद्रों तक पहुंचना काफी मुश्किल हो रहा है. ऐसे में गेहूं खरीद की रफ्तार काफी धीमी होने से अधिकारियों में लक्ष्य पूरा न होने की चिंता सताने लगी थी.

हालांकि जिला प्रशासन ने किसानों को क्रय केंद्रों तक आसानी से आने के लिए हर बेहतर इंतजाम किए थे. यही वजह है कि हरदोई जिला गेहूं खरीद के मामले में 25 फीसदी लक्ष्य पूरा कर मंडल में दूसरे स्थान पर है.

सरकारी क्रय केंद्रों पर लॉकडाउन का असर

लॉकडाउन का असर इस बार सरकारी क्रय केंद्रों पर देखने को मिल रहा है. हालांकि सरकार ने किसानों को इन केंद्रों तक आने के लिए सभी इंतजाम कर रखे हैं और पंजीयन आदि की प्रक्रिया को भी आसान बना दिया हैं. इसके बावजूद गेहूं खरीद अपने निर्धारित लक्ष्य की महज 25 फीसदी ही पूरी की जा सकी है.

जिले में इस समय 98 सरकारी क्रय केंद्र संचालित हैं, तो इस वर्ष की खरीद का लक्ष्य भी 1 लाख 46 हजार 500 मीट्रिक टन का है. इसमें से अभी तक महज 38 हजार मीट्रिक टन के आस-पास ही खरीद की जा सकी है. गेहूं खरीद की इस धीमी रफ्तार के बाद भी हरदोई जिला मंडल में दूसरे स्थान पर है और अन्य जनपदों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन कर रहा है.

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि लॉकडाउन के चलते गेहूं खरीद की रफ्तार भले ही धीमी हो, लेकिन हम लक्ष्य पूरा कर लेंगे. वहीं खरीद को लेकर जो कुछ भी समस्याएं आड़े आ रही हैं, उनको भी जल्द ही दूर कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस दौरान हरदोई जिला खरीद के मामले में मंडल में दूसरे स्थान पर है.

इसे भी पढ़ें-COVID-19: UP में कोरोना के 155 नए मामले आए सामने, आंकड़ा पहुंचा 3,214

ABOUT THE AUTHOR

...view details