उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 17, 2020, 3:35 PM IST

ETV Bharat / state

हरदोई: धूमधाम से मनाया गया बर्ड फेस्टिवल

हरदोई के सांडी पक्षी विहार में तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया. पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए आयोजित इस फेस्टिवल में हजारों की संख्या में पक्षी प्रेमी शामिल हुए.

etv bharat
हरदोई का सांडी पक्षी विहार

हरदोईः जिले के सांडी पक्षी विहार में तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया. पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए आयोजित इस वर्ल्ड फेस्टिवल के दौरान हजारों लोग सांडी पक्षी विहार पहुंचे और यहां की प्रकृति की सुंदरता का लुत्फ उठाया. बर्ड फेस्टिवल के आखिरी दिन रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. जिसमें कई कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी.

धूमधाम से मनाया गया बर्ड फेस्टिवल.

हरदोई में जिला मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर स्थित सांडी पक्षी विहार को दहर झील के नाम से भी जाना जाता है. 308 हेक्टेयर में फैली इस बर्ड सेंचुरी में हर साल कई प्रजाति के हज़ारों विदेशी पक्षी आते हैं. ये विदेशी पक्षी यहां अक्टूबर के महीने में आये हैं और और फिर मार्च तक यहां पर प्रवास करते हैं.

सांडी पक्षी विहार में तीसरी बार आयोजित इस बर्ड फेस्टिवल को यादगार बनाने के लिए इस बार जिला प्रशासन ने यहां पक्षी विहार महोत्सव का आयोजन किया. इस महोत्सव के दौरान 2018-19 में सारेगामापा रनर अप रहे तन्मय चतुर्वेदी ने समेत कई नामी-गिरामी कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी और अपनी शानदार गायकी से लोगों का दिल जीत लिया.

महोत्सव में शिरकत करने पहुंचे बीजेपी विधायक माधवेंद्र प्रताप सिंह बर्ड फेस्टिवल के सफल आयोजन पर खुशी जाहिर की. वहीं इस मौके पर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि, प्रकृति की अनमोल धरोहर सांडी पक्षी विहार में इस बार 72 हजार देसी-विदेशी पक्षी मौजूद हैं और फेलस्टिवल के दौरान इन्हें देखने के लिए करीब 70 हजार लोग यहां पहुंचे. साथ ही डीएम ने बताया कि, सांडी पक्षी विहार को रामसर साइट के रूप में चयनित हो चुका है और उम्मीद है कि, भविष्य में भी यहां ऐसे आयोजन होते रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details