उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

...जब हरदोई में जिला विद्यालय निरीक्षक के सामने रो पड़ी छात्राएं

केंद्र से लेकर प्रदेश सरकार तक 'बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ' अभियान के तहत बालिका शिक्षा को लेकर जोर-शोर से प्रयासरत हैं, लेकिन हरदोई में सरकार के इस अभियान को करारा झटका लग रहा है. आवासीय राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं ने जिला विद्यालय निरीक्षक से वार्डन, रसोइया और चौकीदार की शिकायत करते हुए गंभीर आरोप लगाए.

By

Published : Jan 22, 2020, 11:04 PM IST

girl students complained to district school inspector, girl students complained, district school inspector, hardoi latest news, जिला विद्यालय निरीक्षक ,फकककर रो पड़ी छात्राएं, आवासीय राजकीय इंटर गर्ल्स कॉलेज, आवासीय राजकीय इंटर गर्ल्स कॉलेज हरदोई, जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे
हरदोई में जिला विद्यालय निरीक्षक के सामने फफक-फकककर रो पड़ी छात्राएं.

हरदोई:आवासीय राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं ने अपनी परीक्षा छोड़कर 55 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय पर पहुंचकर वार्डन, रसोइया और चौकीदार पर गंभीर आरोप लगाए हैं. छात्राओं का आरोप है कि हॉस्टल में उन्हें समय से खाना नहीं दिया जाता. उनके साथ मारपीट की जाती है और उनसे कूड़ा उठवाया जाता है. साथ ही उन्हें जातिसूचक शब्दों से अपमानित भी किया जाता है. कलेक्ट्रेट परिसर में फरियाद लेकर पहुंची बालिकाएं जिला विद्यालय निरीक्षक के सामने फफक-फफक कर रो पड़ीं. छात्राओं की शिकायत पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

छात्राओं ने जिला विद्यालय निरीक्षक से की वार्डन और चौकीदार की शिकायत.

चौकीदार और रसोइया करते हैं मारपीट
बालिकाओं का आरोप है कि हॉस्टल में उन्हें रसोइया के द्वारा प्रताड़ित किया जाता है. उन्हें समय पर खाना नहीं दिया जाता. खराब खाना दिया जाता है. इसके अलावा चौकीदार और रसोइया के द्वारा उनके साथ मारपीट की जाती है. यही नहीं उनसे कूड़ा भी उठवाया जाता है और हॉस्टल में काम कराया जाता है.

वार्डन ने छात्राओं को दी धमकी
इसकी शिकायत जब उन्होंने हॉस्टल की वार्डन से की तो वार्डन ने भी रसोइया और चौकीदार का पक्ष लिया और उनसे कुछ नहीं कहा. वार्डन भी बच्चों के साथ मारपीट करती हैं और शिकायत करने वाली लड़कियों का करेक्टर सर्टिफिकेट खराब कर देने की धमकी देती हैं. ऐसे में सभी छात्राएं बेहद परेशान हैं और इंसाफ की गुहार लगाने पर यहां पहुंची हैं. उनकी मांग है कि इस स्थिति को सुधारा जाए.

जिला विद्यालय निरीक्षक ने कार्रवाई का दिया आश्वासन
जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे ने बताया कि यह बालिकाएं आवासीय राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राएं हैं और अपनी परीक्षा छोड़कर यहां पहुंची हैं. कॉलेज में प्रिंसिपल ही वार्डन है. बच्चियों ने इस बात से पहले अवगत नहीं कराया. यह बात उनके संज्ञान में नहीं थी. उन्होंने कहा कि बालिकाओं ने जो शिकायत की है, उसके मुताबिक रसोइया और चौकीदार की सेवा समाप्त कर दी जाएगी. साथ ही वार्डन पर भी कार्रवाई की जाएगी. किसी भी स्थिति में बालिकाओं के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:हरदोई: 111 साल पुराने ऐतिहासिक मेले का हुआ शुभारंभ, जानें इससे जुड़ी खास बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details