उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोईः लॉकडाउन के कारण बदरंग हुई फूल कारोबारी की जिंदगी

By

Published : Jun 1, 2020, 7:25 PM IST

लॉकडाउन के दौरान फूलों की बिक्री न होने के कारण हरदोई जिले में फूल कारोबारियों के सामने आर्थिक संकट आ खड़ा हुआ है. हालांकि प्रशासन ने किसानों को मुआवजा दिलाने की बात कही है.

आर्थिक संकट में फूल कारोबारी
आर्थिक संकट में फूल कारोबारी

हरदोईः लॉकडाउन के दौरान सभी वैवाहिक कार्यक्रम और मंदिर बंद होने के कारण फूलों की बिक्री नहीं हो पाई है, जिसके चलते फूल कारोबारी काफी परेशान हैं और अपनी फसल को तोड़कर अपने खेतों में ही फेंक रहे हैं. हालांकि इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि फूलों की खेती के नुकसान का आंकलन कर शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी.

फूल कारोबारियों के सामने आर्थिक संकट
लॉकडाउन के दौरान सभी मंदिरों और शादियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिससे फूलों की खेती करने वाले कारोबारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि किसानों के सामने रोजी-रोटी का भारी संकट खड़ा हो गया है. लगभग दो महीने बाद मंडियों के खुलने के बाद भी कोई खरीददार नहीं हैं, जिससे फूल कारोबारियों को आर्थिक संकट झेलना पड़ रहा है.

सिटी मजिस्ट्रेट जंग बहादुर यादव ने बताया कि इस बारे में उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया गया है. फूलों की खेती करने वाले किसानों की फसल को जो नुकसान हुआ है उसका आंकलन कर शासन को रिपोर्ट भेजने के लिये कहा गया है. सरकार किसानों के प्रति गंभीर है. शासन को रिपोर्ट भेजकर किसानों को मुआवजा दिलाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details