उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

हरदोईः मांगों को लेकर किसानों ने कलेक्ट्रेट और एनआईसी का किया घेराव

By

Published : Jan 23, 2020, 8:33 PM IST

उत्तर प्रदेश के हरदोई में गुरुवार को किसानों ने कलेक्ट्रेट परिसर में धरना-प्रदर्शन किया. किसानों ने राशन वितरण प्रणाली में धांधली को रोकने और आवारा जानवरों को आश्रित करने की मांग की.

etv bharat
सैकड़ों किसानों का प्रदर्शन.

हरदोईः गुरुवार को जिला मुख्यालय पर किसानों ने मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट परिसर और एनआईसी का घेराव किया. विगत लंबे समय से किसान मांगों को लेकर लड़ाई लड़ रहे हैं. किसान आवारा जानवरों को आश्रित करने और राशन वितरण प्रणाली में हो रही धांधली को बंद किए जाने की मांग कर रहे हैं. वहीं किसानों ने मांगें पूरी न होने पर चेतावनी देते हुए बड़ा प्रदर्शन करने की बात कही. किसानों के करीब 4 संगठनों ने सयुंक्त रूप से प्रदर्शन कर आक्रोश व्यक्त किया.

किसानों ने कलेक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन.

किसानों का प्रदर्शन
जिले के कलेक्ट्रेट परिसर का घेराव कर करीब चार किसान संगठनों ने सयुंक्त रूप से प्रदर्शन किया. काफी संख्या में किसानों ने अपनी तमाम मांगों को लेकर सीएम योगी को संबोधित ज्ञापन सौंपा. भारतीय किसान यूनियन, भारतीय किसान मजदूर यूनियन और किसान यूनियन अराजनैतिक आदि संगठनों ने सरकार से आर-पार की लड़ाई लड़ने के लिए मोर्चा खोला.

इसे भी पढ़ें- सहारनपुर: 14 दिन में नहीं हो रहा गन्ने का भुगतान, किसानों ने जिला मुख्यालय पर किया प्रदर्शन

आवारा पशुओं को बंद किए जाने की मांग
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष रावेंद्र सिंह ने बताया कि हजारों की संख्या में आवारा पशु सड़कों पर घूम रहे हैं और हादसों को दावत दे रहे हैं. साथ ही किसानों की फसलों को भी बर्बाद करने का काम कर रहे हैं. वहीं किसानों ने राशन वितरण प्रणाली में धांधली किए जाने और किसानों के हक पर डाले जा रहे डाके को बंद कराए जाने की भी मांग की.

इसे भी पढ़ें- लखनऊ: CAA, बेरोजगारी और किसानों के मुद्दे पर आंदोलन की तैयारी कर रही कांग्रेस

नहरों की स्थिति बदहाली की कगार पर
किसानों ने बताया कि हाल ही में हुए नहरों की सफाई में खानापूर्ति कर जिम्मेदारों ने सिर्फ घास साफ कराई, जिससे नहरों की स्थिति बदहाली की कगार पर है. भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष रावेंद्र सिंह ने आरोप लगाया कि आज तक किसानों को किसान सम्मान ओढ़ी का पैसा नहीं मिल पाया है. इसी के साथ अन्य तमाम मांगों को लेकर किसान संगठनों ने अपनी आवाज बुलंद की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details