उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोईः कंबाइन से फसल काटने पर रोक, किसानों ने किया प्रदर्शन

यूपी के हरदोई जिले में प्रशासन के रवैए से नाराज भारतीय किसान यूनियन ने कलेक्ट्रेट परिसर में जोरदार प्रदर्शन किया. किसानों के मुताबिक किसानों के धान की पकी फसल खेत में खड़ी है. किसान अपनी धान की फसल कंबाइन से काटना चाहते हैं लेकिन प्रशासन ने इसको लेकर रोक लगा रखी है.

By

Published : Sep 29, 2020, 6:30 PM IST

etv bharat
किसानों ने किया प्रदर्शन

हरोदईः जिले के आक्रोशित किसानों ने मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन राजनैतिक के बैनर तले कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया. किसानों की मांग है कि उन्हें कंबाइन से धान काटने की अनुमति दी जाए, अन्यथा किसान आंदोलन के लिए बाध्य होगा. किसान यूनियन ने धान काटने को लेकर आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया है.

भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष राज बहादुर सिंह यादव ने कहा कि सरकार ने ऐसी भ्रम की स्थिति पैदा की है, जिसके चलते प्रशासन और किसानों के बीच गतिरोध उत्पन्न हो रहा है. किसानों के धान की फसल खेत में खड़ी है मगर प्रशासन किसानों को कंबाइन से धान काटने की अनुमति नहीं दे रहा है.

उन्होंने कहा कि किसानों की मांग है कि उनकी धान की फसल वर्तमान समय में खेत में पकी हुई खड़ी है, लेकिन प्रशासन उनको कंबाइन से धान कटवाने की अनुमति नहीं दे रहा है. उनकी मांग है कि प्रशासन उन्हें कंबाइन से धान कटवाने की अनुमति दे ताकि किसान अपना धान काट सके और अपनी उपज को मंडी तक ले जा सकें. ऐसे में किसानों का कहना है कि अगर प्रशासन ने उनकी बात नहीं मानी तो किसान आर-पार की लड़ाई लड़ने को तैयार हैं.

दरअसल, पराली जलाने पर रोक है और अक्सर किसान फसल कंबाइन से कटवाने के बाद अवशेष को खेत में ही जला देते हैं. ऐसे में प्रदूषण नियंत्रण को लेकर इस पर रोक लगाई गई है. जिसके चलते किसानों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन कर अपनी मांग रखी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details