उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई : कल से शुरू होगा हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन

यूपी के हरदोई में मंगलवार से यूपी बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन कार्य शुरू किया जाएगा. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए सभी परीक्षक मूल्यांकन कार्य करेंगे.

By

Published : May 4, 2020, 10:29 PM IST

हरदोई समाचार.
जिला विद्यालय निरीक्षक.

हरदोई: जनपद में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन कार्य कल यानी मंगलवार से शुरू किया जाएगा. जनपद में तीन मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य शुरू होगा. मूल्यांकन केंद्रों पर सभी परीक्षकों की हेल्थ स्क्रीनिंग कराई जाएगी. साथ ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए सभी परीक्षक मूल्यांकन कार्य करेंगे. इसको लेकर धारा 144 लागू कर दी गई है.

माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का कार्य मंगलवार से सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा. जनपद में राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज और आरआर इंटर कॉलेज में 4,41,263 कॉपियां चेक की जाएंगी. राजकीय बालिका इंटर कॉलेज और आरआर इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की एवं राजकीय इंटर कॉलेज इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा. इस दौरान राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में 1,44,414 राजकीय इंटर कॉलेज में 1,65,296 और आरआर इंटर कॉलेज में 1,34,523 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य किया जाएगा. प्रारंभ में सामाजिक विज्ञान और आर्ट की उत्तर पुस्तिकाएं चेक की जाएंगी, जिसके बाद विषयवार मूल्यांकन के कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा.

उत्तर पुस्तिकाएं होंगी सैनिटाइज

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 2695 परीक्षकों को मूल्यांकन कार्य के लिए लगाया गया है. इस दौरान मूल्यांकन प्रक्रिया को लेकर धारा 144 लागू रहेगी, जिसके चलते 100 मीटर के दायरे में किसी के आने जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. साथ ही मूल्यांकन केंद्रों पर सभी मूल्यांकनकर्ताओं की हेल्थ स्क्रीनिंग कराई जाएगी. ग्लव्स और सैनिटाइजर का प्रयोग किया जाएगा. उत्तर पुस्तिकाओं को भी सैनिटाइज कराया जाएगा, ताकि कोरोना संक्रमण से सभी को बचाया जा सके.

जिला विद्यालय निरीक्षक बीके के दुबे ने बताया कि मंगलवार से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य शुरू किया जाएगा. मूल्यांकन केंद्रों पर 441263 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना है. सबसे पहले सामाजिक विज्ञान और आर्ट की कॉपियां परीक्षक जांचेंगे. इसके लिए 2695 परीक्षकों को लगाया गया है. उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए बनाए गए तीन जांच केंद्रों पर सभी परीक्षकों की हेल्थ स्क्रीनिंग कराई जाएगी. ग्लब्स पहनकर सभी परीक्षक कॉपियां जांचेंगे. सभी कॉपियों को सैनिटाइज कराया जाएगा. सभी परीक्षक सैनिटाइजर का उपयोग करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details