उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरदोई पहुंचे DGP ओपी सिंह, 'यूपी कॉप ऐप' डाउनलोड करने की अपील की

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के दौरे पर पहुंचे डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस लाइन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने डिजिटल वॉलंटियर्स को धन्यवाद देते हुए 'यूपी कॉप ऐप' डाउनलोड करने की अपील की.

By

Published : Nov 3, 2019, 7:06 PM IST

डीजीपी ओपी सिंह ने हरदोई पुलिस लाइन का किया निरीक्षण.

हरदोईः जिले के दौरे पर आए डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस ऑफिस से लेकर पुलिस लाइन तक का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने डिजिटल वॉलंटियर्स के साथ हुई बैठक में करीब पांच बेहतर काम करने वाले वॉलंटियर्स को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया.

डीजीपी ओपी सिंह ने हरदोई पुलिस लाइन का किया निरीक्षण.

डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि जन सहयोग के बिना किसी भी पुलिसिंग को आगे बढ़ाना संभव नहीं है. उन्होंने आज के समय में करीब पांच लाख लोगों को डिजिटल वॉलंटियर्स बनाए जाने पर गर्व महसूस किया और पुलिस के सहयोग पर उन्हें धन्यवाद किया. डीजीपी ने पुलिसिंग को और बेहतर करने के लिए डिजिटल वॉलंटियर्स के सुझाव को भी जाना, जिसमें से कुछ ने तो हरदोई पुलिस की तारीफ की तो कुछ ने कमियां गिनाईं.

पुलिस को सजग रहने की दी सलाह
संडीला से डिजिटल वॉलंटियर्स हसन मक्की ने हाल ही में हुए झंडा मेला और मोहर्रम के त्योहार को एक साथ हिन्दू-मुस्लिम भाई के साथ संपन्न कराए जाने के लिए एसपी को धन्यवाद दिया. एक अन्य वॉलंटियर्स ने शराब और जुएं जैसे गोरखधंधों पर नकेल कसने के लिए पुलिस को सजग रहने की सलाह दी.

आज का युग डिजिटल युग का है
वहीं बैठक के दौरान डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि आज का युग डिजिटल युग का है. पहले के जमाने मे पुलिस एसपीओ यानी कि 'स्पेशल पुलिस ऑफिसर' बनाती थी, लेकिन उनको बनाने और उनसे काम लेना काफी मेहनत भरा होता था. उसी क्रम में आज के युग को देखते हुए डिजिटल वॉलंटियर्स बनाए गए हैं. यह मुहिम पिछले कुछ महीनों में सफल भी रही है.

इसे भी पढ़ें-उन्नाव: एसडीएम के आने के बाद भी नहीं खुला धान खरीद केंद्र का ताला, नदारद दिखे कर्मचारी

डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि विदेशों में भी हमारे ऐसे वॉलंटियर्स मौजूद हैं, जो पुलिस का सहयोग करने का काम कर रहे हैं. वहीं उन्होंने कहा कि हर थाने से करीब 250 ऐसे वॉलंटियर्स बनाये गए हैं, जिनकी संख्या पूरे प्रदेश में पांच लाख से अधिक हैं.

'यूपी कॉप ऐप' करें डाउनलोड
वहीं डीजीपी ने कुम्भ मेले में पुलिस द्वारा बनाये गए इलाहाबाद विश्वविद्यालय के करीब 70 छात्रों की भी तारीफ की, जिन्होंने डिजिटल वॉलंटियर्स के रूप में एक अहम भूमिका निभाई थी. इसके साथ ही डीजीपी ने सभी से 'यूपी कॉप ऐप' को डाउनलोड करने की अपील भी की और कहा कि इस ऐप के माध्यम से लोग घर बैठे ही करीब 27 सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास व्यवस्थाएं
डीजीपी ओपी सिंह ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए खास व्यवस्थाएं बनाये जाने पर जोर देते हुए कहा कि जिनकी उम्र 70 वर्ष से अधिक है, उनको खास सुविधाएं मुहैया कराई जाएं. 2007 के एक वाकये पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कानून के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ होगा जब उन्होंने एक ऐसे युवक की गिरफ्तारी करवाई थी, जिसने अपने माता-पिता के साथ अत्याचार किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details