उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी पंचायत चुनाव 2021: हरदोई की डेमोग्राफिक रिपोर्ट पर एक नजर

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. हरदोई में जिला पंचायत ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत के नए परिसीमन के बाद प्रशासनिक अमला पंचायत चुनाव संपन्न कराने को लेकर तेजी के साथ जुट गया है. इस बार जिला पंचायत के 70, ग्राम पंचायतों की 1306 और क्षेत्र पंचायत की 1808 सीटों पर चुनाव होगा.

By

Published : Mar 20, 2021, 7:55 AM IST

Updated : Mar 20, 2021, 12:32 PM IST

हरदोई पंचायत चुनाव
हरदोई पंचायत चुनाव

हरदोई : जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रक्रिया तेज हो गई है. जिला पंचायत ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत के नए परिसीमन के बाद प्रशासनिक अमला पंचायत चुनाव संपन्न कराने को लेकर तेजी के साथ जुट गया है. इस बार जिले में 70, ग्राम पंचायतों की 1306 और क्षेत्र पंचायत की 1808 सीटों पर चुनाव होगा. पिछले परिसीमन में जिला पंचायत और ग्राम पंचायत की सीटों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि, इस बार क्षेत्र पंचायतों की संख्या कम हुई है. ऐसे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आरक्षण आने के बाद कई प्रत्याशियों को जोर का झटका लगा है. जो प्रत्याशी ग्राम पंचायतों की सीटों पर अपना दावा पेश कर रहे थे, आरक्षण में सीट परिवर्तित होने से उनके अरमान धरे के धरे रह गए हैं. फिलहाल प्रशासन जोरों शोरों से चुनाव संपन्न कराने की तैयारियों में जुटा है.


इसे भी पढ़ें-संभल पंचायत चुनाव : परिसीमन के बाद बढ़ी ग्राम पंचायतों की संख्या

त्रिस्तरीय चुनाव की तैयारियां पूरी

हरदोई पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण के बाद कुछ प्रत्याशियों के सपने धरे के धरे रह गए, तो आरक्षण के बाद परिवर्तित हुई सीटों के लिए कई की किस्मत का पिटारा भी खुल गया है. जनपद में 1306 ग्राम पंचायत हैं. जिला पंचायत की 72 सीटें हैं, जबकि क्षेत्र पंचायत की 1808 सीटों पर चुनाव होंगे. परिसीमन के लिहाज से देखें तो विगत पंचवर्षीय के दौरान जिला पंचायत की 72 सीटों और ग्राम पंचायत की 1306 सीटों पर चुनाव हुआ था. इस बार भी इतनी ही सीटों पर चुनाव हो रहा है. वहीं, इस बार क्षेत्र पंचायत की 1810 सीटों के मुकाबले 1808 सीटों पर चुनाव हो रहा है. नगर पंचायत में कुछ क्षेत्र शामिल होने के चलते यह बदलाव हुआ है. सभी प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा पेश कर रहे हैं. आरक्षण के लिहाज से देखें तो अधिकतर सीटें आरक्षित वर्ग के लिए इस बार सामने आई है.

पंचायत चुनाव की डेमोग्राफिक रिपोर्ट

441 महिलाएं चुनी जाएंगी ग्राम प्रधान

जिले में कुल 1306 ग्राम पंचायतें हैं, जिनमें अनुसूचित जाति के लिए 300 पद आरक्षित किए गए हैं. इनमें 106 पद अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. इसी तरह पिछड़ा वर्ग के लिए 349 पद आरक्षित किए गए हैं. इनमें पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 120 पद आरक्षित हैं, जबकि पुरुषों के लिए 229 पद आरक्षित हैं. जनरल कैटेगरी में 215 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. यानी किसी भी वर्ग की महिलाएं इन 215 पदों पर प्रधान का चुनाव लड़ सकती हैं. ग्राम प्रधानों के 442 पद अनारक्षित हैं, इन पर कोई भी ग्राम प्रधान का चुनाव लड़ सकता है. इस बार 441 महिलाएं ग्राम प्रधान चुनी जाएंगी.

इसे भी पढ़ें-यूपी पंचायत चुनाव 2021: सहारनपुर की डेमोग्रफिक रिपोर्ट पर एक नजर

पंचायत सदस्यों के पद के लिए आरक्षण सूची देखें-

जिले में 1808 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के पद के लिए आरक्षण सूची जारी की गई है. जिसमें अनुसूचित जाति के लिए 611 पद और पिछड़ा वर्ग के लिए 479 पद आरक्षित किए गए हैं. महिलाओं के लिए 232 पद और 486 पद अनारक्षित है. इसी तरह जिला पंचायत में 72 सीटों को लेकर आरक्षण जारी किया गया है. हरदोई में जिला पंचायत अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है. लिहाजा इस बार आरक्षण में अनुसूचित जाति महिला के लिए 6 और पुरुषों के लिए 10 पद आरक्षित हैं. जबकि पिछड़ा वर्ग महिला के 7 और पुरुषों के 13 पद आरक्षित हैं, इसी तरह महिला वर्ग के लिए 12 और पुरुषों के लिए 24 पद अनारक्षित हैं.

आरक्षण सूची जारी होने के बाद आपत्तियां मांगी जा रही थी. जिसके चलते अपनी सीट परिवर्तित कराने के लिए प्रत्याशी आपत्तियां दर्ज करा रहे थे. 10 मार्च तक आपत्तियां दर्ज की गई और अब 12 मार्च को इसका निस्तारण कर 15 मार्च को फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी.

-अपर जिलाधिकारी, संजय कुमार सिंह

Last Updated : Mar 20, 2021, 12:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details