उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जानें, हरदोई में 25 निगेटिव लोगों की कोरोना रिपोर्ट कैसे हुई पॉजिटिव

By

Published : Jul 23, 2020, 9:21 AM IST

यूपी के हरदोई में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है. स्वास्थ्य विभाग ने 25 निगेटिव लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव जारी कर दी. इसकी खबर फैलने से स्वास्थ्य विभाग और लोगों में हड़कंप मच गया.

etv bharat
25 सामान्य लोगों की कोरोना रिपोर्ट हुई पॉजिटिव

हरदोई: जिले में स्वास्थ्य महकमे की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. दरअसल स्वास्थ्य कर्मियों ने 25 कोरोना नेगेटिव लोगों की रिपोर्ट कोरोना वायरस पॉजिटिव जारी कर दी. गनीमत यह रही कि समय रहते स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी हो गई और नेगेटिव लोग कोविड-19 हॉस्पिटल पहुंचने से बच गए. मामला संज्ञान में आने के बाद आनन-फानन में अधिकारियों ने ज्वाइंट डायरेक्टर को अवगत कराया, जिसके बाद स्वास्थ्य महकमा अपनी भूल सुधारने की बात कर रहा है. बुधवार को आई कोरोना वायरस मरीजों की रिपोर्ट में बीते 24 घंटों में 83 मरीज कोरोना वायरस से ग्रसित पाए गए हैं, जिन्हें उपचार के लिए आइसोलेशन सेंटर भेजा गया है.

25 सामान्य लोगों की कोरोना रिपोर्ट हुई पॉजिटिव
25 नेगेटिव लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिवदरअसल जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों के जांच सैंपल लेकर जांच के लिए केजीएमयू भेजे गए थे, तो कुछ लोगों की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर रैपिड एंटीजन किट से जांच की गई थी. इनमें से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाली में एक ही परिवार के 25 लोगों की जांच की गई थी, सभी लोग नेगेटिव थे. लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीपीएम ने लापरवाही के चलते सभी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव जारी कर दी. इसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य महकमे को भेजी गई, जिसके कुछ ही देर बाद नेगेटिव लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने की जानकारी होने के बाद हड़कंप मच गया.

आनन-फानन में स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों ने संचारी रोग के ज्वाइंट डायरेक्टर को मामले से अवगत कराया और पूरे मामले की जानकारी दी, जिसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों को आश्वासन दिया गया कि कल तक पोर्टल से इस रिपोर्ट को हटा दिया जाएगा. समय रहते जानकारी होने से नेगेटिव लोग कोविड-19 हॉस्पिटल पहुंचने से बच गए, नहीं तो ये लोग भी संक्रमित हो सकते थे. ऐसे में स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों ने अपने कर्मचारियों को नसीहत दी है कि इस तरह की लापरवाही दोबारा न हो नहीं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

जिले में कोरोना के मामले
बुधवार को आई कोरोना वायरस की रिपोर्ट में जनपद में 83 मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. वर्तमान समय में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या जनपद में बढ़कर अब 733 हो गई है. वहीं 405 मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घर जा चुके हैं. वर्तमान समय में 320 मरीज कोविड-19 अस्पताल में भर्ती हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है, जबकि 8 लोगों की उपचार के दौरान मौत हो चुकी है.

सीएमओ ने दी जानकारी
इस बारे में सीएमओ डॉक्टर स्वामी दयाल ने बताया कि जनपद में बुझवार को 83 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं. 25 लोग जो नेगेटिव थे, उनकी रिपोर्ट लापरवाही के चलते पॉजिटिव जारी कर दी गई थी. इस मामले में ज्वाइंट डायरेक्टर को अवगत करा दिया गया है, इस भूल को सुधारा जाएगा. साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों को नसीहत दी गई है कि इस तरह की गलती दोबारा न करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details