उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राशन डीलर का कोटा बहाल करने पर भड़के ग्रामीण, किया हंगामा

इटावा जिले के जसवंतनगर तहसील में ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया. ग्रामीणों का आरोप है कि राशन डीलर का निरस्त कोटा फर्जी तरीके से बहाल कर दिया गया. राशन डीलर ने फर्जी शपथ पत्र लगाकर कोटा बहाल कराया है.

By

Published : Dec 18, 2020, 6:14 PM IST

कोटा बहाल करने पर भड़के शिकायतकर्ता
कोटा बहाल करने पर भड़के शिकायतकर्ता

इटावा: जसवंतनगर तहसील क्षेत्र में राशन वितरण में धांधली की शिकायतें दिनों दिन बढ़ती जा रही हैं. धांधली को लेकर अधिकारियों से लगातार शिकायत की जा रही है, लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं. गुरुवार को तहसील क्षेत्र में फर्जी साक्ष्यों और शपथ पत्रों के सहारे निरस्त कोटा बहाल करने पर आक्रोशित शिकायतकर्ताओं ने एसडीएम से शिकायत की. इस दौरान पूर्ति निरीक्षक के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की.

दरअसल, कुछ दिन पूर्व ग्राम पंचायत चांदनपुर बीबामऊ के राशन डीलर संतोष कुमार निवासी मरदान ककरई के खिलाफ दर्जनों राशन कार्ड उपभोक्ताओं व ग्रामीणों ने सक्षम अधिकारियों से शिकायत की थी. ग्रामीणों ने आरोप लगाया था कि राशन डीलर संतोष कुमार अंगूठा लगवाने के बावजूद राशन नहीं दे रहा है. साथ ही राशन डीलर के खिलाफ ग्रामीणों ने अन्य शिकायतें भी की थीं. ग्रामीणों की शिकायत पर मामले में जांच के आदेश दिये गए थे.

जांच में अधिकारियों द्वारा शिकायत सही मिलने पर राशन डीलर का कोटा निरस्त कर दिया गया था, लेकिन अब संबंधित अधिकारियों की मिलीभगत से, शिकायतकर्ताओं के झूठे शपथ पत्र लगाकर और फर्जी साक्ष्यों के आधार पर उक्त कोटेदार के नाम कोटा पुनः बहाल कर दिया गया. राशन डीलर संतोष कुमार ने 21 कार्ड धारकों के अपने पक्ष में फर्जी तरीके से बनाए गए शपथ पत्र पेश किए हैं. हद तो तब हो गई जब मृतक जल देवी पत्नी प्रताप सिंह का भी शपथ पत्र अपने पक्ष में बनवा कर लगा दिया गया.

इससे नाराज शिकायतकर्ताओं ने मॉडर्न तहसील पहुंचकर जमकर हंगामा काटा व संबंधित अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी की. शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि घूस व भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों के सहयोग से गरीब राशन कार्ड उपभोक्ताओं के साथ अन्याय कर उनके हक पर डाका डालने का काम किया गया है. ग्रामीणों ने कोटेदार के खिलाफ धांधली को लेकर उपजिलाधिकारी ज्योत्स्ना बंधु सहित सक्षम अधिकारियों से शिकायत कर संतोष कुमार का बहाल कोटा निरस्त कर पुनः चुनाव करवाये जाने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details